May 19, 2024

भूना के राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में विद्यार्थियों को दिया प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण

0

भूना / 11 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में भूना के राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में प्राथमिक सहायता पर स्कूली बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को अचानक प्रार्थना सभा में चक्कर आ जाना, नकसीर छूट जाना, सांप का काटना, कुत्ते का काटना, जहरीले जानवर का काटना, आग लगना, गैस का फैलना आदि प्राथमिक सहायता के अंतर्गत प्रशिक्षण देकर जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में सोसायटी के प्राथमिक सहायता प्रवक्ता संतोष सेवदा ने कहा कि प्राथमिक सहायता की जानकारी आमजन को होनी जरूरी है, क्योंकि प्राथमिक सहायता के द्वारा हम उन लोगों की मदद करते हैं जिनको की किसी विशेष परिस्थिति में चिकित्सा सहायता की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि अकसर रोड पर चलते हुए एक्सीडेंट के केस में घायल व्यक्ति को प्राथमिक सहायता की जरूरत होती है और यदि किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार की परिस्थिति का सामना करना पड़े तो उन्हें तुरंत घायल व्यक्ति की मदद करनी चाहिए और प्राथमिक सहायता उपलब्ध करवानी चाहिए।

उन्होंने बताया कि प्राथमिक सहायता के अंतर्गत सीपीआर जो कि एक ह्रदय व फेफड़ों को पुन: चालू करने की प्रक्रिया है, जिसकी जानकारी सभी को होनी चाहिए क्योंकि इस प्रक्रिया से घायल व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान बच्चों को अचानक प्रार्थना सभा में चक्कर आ जाना, नकसीर छूट जाना, सांप का काटना, कुत्ते का काटना, जहरीले जानवर का काटना, आग लगना, गैस का फैलना आदि परिस्थितियां पैदा होने पर किस प्रकार से प्रथमिक सहायता उपलब्ध करवाई जा सकती है, इस बारे स्कूल बच्चों व अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि हम सब की नैतिक जिम्मेवारी है कि यदि हम रोड एक्सीडेंट में किसी घायल व्यक्ति को देखते है तो तुरंत एम्बुलेंस की सहायता के लिए कॉल करनी चाहिए और उस घायल व्यक्ति को तुरंत चिकित्सा हेतु हस्पताल पहुंचाना चाहिए। प्रशिक्षण के दौरान बच्चों द्वारा प्राथमिक चिकित्सा के संबंध मे पूछे गए विभिन्न प्रश्नों पर प्रेक्टिकल करके दिखाया गया। इस अवसर पर काफी संख्या में स्कूली बच्चे व अध्यापक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *