June 17, 2024

पंचायत मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 25 अगस्त को : देबश्वेता बनिक

0

हमीरपुर / 09 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश द्वारा निर्देशित सूचियों के गहन पुनरनिरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार 31 जुलाई को अर्हता तिथि मानते हुए जिला हमीरपुर के विकास खंड नादौन, बिझड़ी, बमसन और हमीरपुर की ग्राम पंचायतें जहां पर पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त हुए पदों के निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों को जन साधारण के दावे या आक्षेप आमंत्रित करने के लिए 9 अगस्त को प्रारूप प्रकाशित कर दिया गया है।


उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों से संबंधित प्रति उपायुक्त कार्यालय, ग्राम पंचायत, पंचायत समितियों और जिला परिषद के कार्यालयों में कार्यालय समय में निशुल्क निरीक्षण के लिए उपलब्ध रहेंगी। उपायुक्त ने बताया कि मतदाता सूचियों से संबंधित दावे या आक्षेप 16 अगस्त तक संबंधित पुनरनिरीक्षण अधिकारी या खंड विकास अधिकारी को स्वयं या अभिकर्ता के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र पर प्रस्तुत किए जा सकते हंै। इन्हें डाक द्वारा भी भेजा जा सकता है।

दावे या आक्षेप प्रस्तुत करने के लिए निर्धारित प्रपत्र उपरोक्त अधिकारियों के पास निशुल्क उपलब्ध होंगे। पुनरनिरीक्षण अधिकारी निर्धारित अवधि में प्राप्त दावे या आक्षेपों का निपटारा 20 अगस्त तक करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) के समक्ष 23 अगस्त तक अपील की जा सकती है। जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) 24 अगस्त तक इन अपीलों का निपटारा करेंगे तथा 25 अगस्त को ये मतदाता सूचियां अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *