June 16, 2024

आगामी 10 दिसंबर तक परिवार पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करें जोनल अधिकारी : समवर्तक सिंह

0

अतिरिक्त उपायुक्त समवर्तक सिंह। (फाइल फोटो)

फतेहाबाद / 25 नवम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :

अतिरिक्त उपायुक्त समवर्तक सिंह ने जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे आगामी 10 दिसंबर तक नागरिकों के परिवार पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों को लक्ष्य दिया गया है वे उस लक्ष्यों को लेकर इन पहचान पत्रों को बनवानो का कार्य करें। जोनल अधिकारी गांव के सरपंच व वार्ड के पार्षदों को इस अभियान में शामिल कर लोगों को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए जागरूक करें। उन्होंने डीआईओ को निर्देश दिए कि वे सीएचसी सेंटर संचालकों के माध्यम से तय समय में यह कार्य पूर्ण किया जाएं।


       अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी से कहा है कि वे सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूलों के अध्यापकों को इस अभियान में शामिल करते हुए शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वे अपने स्तर पर अपने-अपने क्षेत्रों में अध्यापकों की ड्यूटी निर्धारित कर दें। प्रत्येक बूथ पर पहले से लगाई गई ड्यूटी के अतिरिक्त भी अध्यापक की ड्यूटी लगाई जाए। अगर कोई अध्यापक इस कार्य में अनुपस्थित रहते हैं तो विद्यालय के मुखिया की जिम्मेवारी सुनिश्चित की जाएं। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जोनल अधिकारियों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाएगी की उन्होंने परिवार पहचान पत्र में कितने प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया है।

उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से कहा कि वे परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए नगर में मुनियादी करवाने के लिए सफाई अभियान में लगे वाहनों का उपयोग करें। एडीसी ने कृषि और खाद्य आपूर्ति विभाग को भी इस अभियान में शामिल करते हुए राशन डिपूओं और किसान संगठनों को परिवार पहचान पत्र बनवाने और अपडेट करवाने बारे जागरूक करने का आह्वान किया। उन्होंने कृषि विभाग से कहा कि जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा में डाटा दिया है, उस डाटा को परिवार पहचान पत्र में अपडेट किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *