June 17, 2024

विद्याकोष पोर्टल पर ऑनलाइन कोर्स के लिए फतेहाबाद के डीआईओ सिकंदर हुए सम्मानित

0

फतेहाबाद / 4 फरवरी / न्यू सुपर भारत


जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी सिकंदर को विद्याकोष पोर्टल पर ऑनलाइन कोर्स के लिए नैशनल इंफोर्मेटिक सेंटर (एनआईसी) द्वारा सम्मानित किया गया है, जोकि जिला फतेहाबाद के लिए हर्ष का विषय है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम के दौरान टॉप-20 को एनआईसी महानिदेशक डॉ. नीता वर्मा ने उन्हें सम्मानित किया।

हरियाणा प्रदेश से जिला फतेहाबाद के डीआईओ सिकंदर को यह सम्मान मिला। हरियाणा एनआईसी को दो पुरस्कार मिले हैं। अन्य पुरस्कार एनआईसी हरियाणा चंडीगढ़ के वैज्ञानिक-ई पंकज कुमार को मिला है।

विभिन्न एनआईसी वैज्ञानिकों द्वारा पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स करने होते हैं। उल्लेखनीय है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने एनआईसी के वैज्ञानिकों के लिए ऑनलाइन कोर्सिज करने अनिवार्य किए है। विद्याकोष पोर्टल पर वेबीनार के द्वारा एनआईसी ऑफिसर्स को ऑनलाइन कोर्स करना होता है और हर मॉड्यूल का फाइनल पेपर पास करना होता है। गौरतलब है कि डीआईओ सिकंदर ने एक वर्ष में 47 कोर्स पास किए और देश भर के टॉप-20 वैज्ञानिकों में जगह बनाई। डीआईओ सिकंदर कंप्यूटर इंजीनियरिंग से एमटेक है।

इंसिटीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग (एएमआईई) से कंप्यूटर इंजीनियरिंग के अलावा इलैक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग किया है। डीआईओ सिकंदर गेट व नेट जैसी परीक्षाएं पास कर चुके हैं। इंफोर्मेशन टैक्नॉलोजी (आईटी) के जिले के शीर्ष पद पर होने के बावजूद एक अत्यंत सामान्य जीवन शैली रखने वाले ऑफिसर के रूप में जाने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *