May 18, 2024

गौसेवा आयोग के लिए बजट में कई गुणा बढ़ोतरी करने के लिए विधायक ने मुख्यमंत्री का जताया आभार

0

फतेहाबाद / 15 जनवरी / न्यू सुपर भारत

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की सभी गौसेवा आयोग से पंजीकृत गौशालाओं को चारा खरीद हेतू दूसरी किस्त प्रदान की जा रही है, जिसके तहत फतेहाबाद विधानसभा की 40 गौशालाओं को मकर सक्रांति पर्व पर चारा खरीद हेतु अनुदान वितरण समारोह का आयोजन फतेहाबाद व भुना ब्लॉक की 23 गौशालाओं को गांव धांगड़ की गौशाला तथा भट्टू कलां ब्लॉक की 17 गौशालाओं को भट्टू कलां गौशाला में विधायक दुड़ाराम ने चेक वितरित किए।

विधायक दुड़ाराम ने फतेहाबाद विधानसभा की कुल 40 गौशालाओं को 16093250 रुपये के चेक चारा खरीद हेतु वितरित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक दुड़ाराम ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा चारा खरीद हेतु बजट बढ़ा कर दिया गया है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जल्द ही गौशालाओं के सहयोग के लिए चारा खरीद हेतु अनुदान की एक ओर किस्त जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गोसेवा को लेकर सजग है। सरकार द्वारा गौ सेवा आयोग के बजट में दस गुणा बढ़ोतरी की गई है जोकि अब यह बढक़र 400 करोड़ रुपये हो गया है। प्रदेशभर की गौशालाओं के लिए करोड़ों रुपये की धनराशि वितरित की जा रही है। गौ प्रबंधन समिति तथा क्षेत्र के नागरिकों ने मुख्यातिथि का जोरदार स्वागत किया।

उन्होंने आमजन से गोमाता की सेवा के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गौशालाओं का बजट कई गुणा करते हुए गौ रक्षा का संकल्प लिया है, पूरे देश में गौमाता की रक्षा के लिए बनाए गए कठोर कानून की प्रशंसा हो रही है। विधायक ने कहा कि हमें गौधन को बचाने के लिए उसकी उपयोगिता को बढ़ाना होगा। केंद्र और प्रदेश सरकार गौधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए कृत संकल्प है। गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार और गौसेवा आयोग प्रभावी रूप से काम कर रहा है। गौसेवा ऐसा कार्य है जिसमें समाज के सहयोग की भी जरूरत होती है। इसलिए समर्थ व सक्षम लोगों को मदद के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि गौ सेवा से बढक़र कोई दूसरी सेवा नहीं है, प्रत्येक नागरिक को अपनी नेक कमाई में से कुछ हिस्सा निकालकर गौसेवा के लिए दान करना चाहिए। यह एक बहुत बड़ा पुण्य का कार्य है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा गौसेवा आयोग के लिए बजट में कई गुणा बढ़ोतरी करके एक सराहनीय कार्य किया है। इससे सडक़ों व शहरों में बेसहारा गौवंश नहीं घुमेगा। उन्होंने कहा कि जिला फतेहाबाद में बड़ी संख्या में गौशाला व नंदीशाला है जिनमें गौवंश के संरक्षण व उनके लिए चारा आदि का उचित प्रबंध होगा। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव सिंह ग्रोहा, पंकज पसरीजा, पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. सुखविंद्र सिंह सहित सभी गौशालाओं के प्रधान व कमेटी सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *