June 2, 2024

नागरिकों को सरकार की सेवाओं का लाभ समयबद्ध देना सुनिश्चित करें अधिकारी: डीसी

0

फतेहाबाद / 18 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने अधिकारियों से कहा कि वे जिला में नागरिकों को सरकार की विभिन्न सेवाओं का लाभ समयबद्ध देना सुनिश्चित करें। नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने में अधिकारी कोई लापरवाही व कौताही न बरतें। उपायुक्त लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों की सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत उपलब्ध करवाई जाने वाली विभिन्न सेवाओं की समीक्षा कर रहे थे।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि जनता को किसी भी तरह की सरकारी सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं के लिए अलग-अलग दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें, यह सुविधा सरल यानी आसान बने और समय की बचत हो, इसके लिए जिला में अंत्योदय भवन व सरल केंद्रों का गठन किया गया है। प्रोजेक्ट में सभी सेवाओं और योजनाओं को ऑनलाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लघु सचिवालय के द्वितीय खंड में सरल केंद्र और योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने के लिए पंचायत भवन फतेहाबाद में अंत्योदय भवन का निर्माण किया गया है। इन केन्द्रों का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ नागरिकों को उपलब्ध करवाना है। सरल केन्द्र के माध्यम से नागरिक अपने वाहन रजिस्ट्रेशन, लाईसैंस, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड सहित राजस्व विभाग संबंधी कार्यों को आसानी से करवाने की सुविधा ले रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए भीड़ भी इक्ठी न होने दें। ड्यूटी पर तैनात ऑपरेटर व अन्य कर्मचारी शीघ्रता से नागरिकों के कार्यों को निपटाने में वरियता दें। संबंधित एसडीएम भी समय-समय पर तहसील कार्यालयों, सरल व अटल केंद्रों का दौरा करते रहें।

उपायुक्त ने सभी विभागों के कर्मचारियों से कहा कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनाओं व सेवाओं बारे पूरी जानकारी रखे और यह सुनिश्चित करें कि कोई नागरिक विभाग की सेवा लेने के लिए चक्कर न काटें। उन्होंने कहा कि अपने विभागों में आने वाले नागरिकों को यह बताएं कि उनकों सेवा व योजना का लाभ अंत्योदय सरल केंद्र व सरल केंद्रों पर प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन माध्यम से आने वाले आवेदनों पर संबंधित विभाग तुरंत कार्रवाई करें और तयसमय में नागरिक को सेवा का लाभ दिया जाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि योजनाओं व सेवाओं का लाभ देने में देरी न करें। सरल केंद्र के डैशबोर्ड पर हर विभाग के आवेदन का रिकॉर्ड देखा जा सकता है, किस विभाग में कितने आवेदन आए और उनके निपटान में कितना समय लगा, इसकी पूर्ण डिटेल डैशबोर्ड पर अंकित हो रही है। विभाग को आवेदन निपटाने में रैकिंग की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि वे प्राथमिकता के आधार पर ऑनलाइन माध्यम से आने वाले आवेदनों को निपटाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *