May 18, 2024

जिस बदलाव की सोच को लेकर आगे बढ़े थे उस बदलाव के नतीजे दे रहे दिखाई : कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 22 अगस्त / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार द्वारा करवाए जाने वाले विकास कार्यों की निगरानी संबंधित गांवों के नागरिकों को करनी होगी ताकि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जा सके। टोहाना क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो व नागरिकों को सभी मूलभूत सुविधाएं मिले, इसके लिए वे प्रतिबद्ध हैं।विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने मंगलवार को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गांवों का दौरा कर 9 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत से बने विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने मनरेगा के 7 करोड़ 18 लाख रुपये और विकास एवं पंचायत विभाग के 2 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

गांव में पहुंचने पर विकास एवं पंचायत मंत्री का ग्रामीणों द्वारा फूल-मालाओं एवं पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। उन्होंने नन्हेड़ी, कुलां, धारसूल कलां व खुर्द, चिलेवाला, हैदरवाला, अकावाली, जमालपुर व दमकौरा गांव में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर क्षेत्र वासियों को विकास कार्यों की सौगात दी।कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आम नागरिक जागरूक बने और सरकार द्वारा विकास कार्यों के लिए दिया गया धन का सदुपयोग हो व गुणवत्तापूर्वक विकास कार्य संपन्न हो, इसके लिए ग्रामीण निगरानी करे। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान करते हुए कहा कि अगर किसी भी विकास कार्य में कोताही नजर आती है और धन का दुरूपयोग हो रहा है तो पंचायत प्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी के पास शिकायत करे।

विकास कार्यों के निर्माण में उच्च गुणवत्ता की सामग्री प्रयोग करने का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सेवा के लिए वे हमेशा तैयार रहते हैं चाहे क्षेत्र का विकास हो या लोगों के हित में बेहतरीन सुविधाओं को लेकर निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पंचायत विभाग अपनी तरफ से पूरी ईमानदारी से काम कर रही है लेकिन गांव के नागरिक को भी सामाजिक जिम्मेदारी को समझते हुए निगरानी रखनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि टोहाना की जिम्मेदारी एक समाजसेवी को जनप्रतिनिधि के रूप में अपने वोट की ताकत से चुनकर टोहाना क्षेत्र की जो जिम्मेदारी सौंपी है, नागरिकों के उम्मीद पर खरा उतरते समान रूप से विकास कार्य करवाये जा रहे हैं। एक बदलाव की सोच लेकर हम लोग बढ़े थे उस बदलाव के नतीजे आने शुरू हो सके। समाज की भलाई के लिए जागो दिशा सोच सही संगठन शुरू किया जो पिछले काफी वर्षों से नागरिकों की सहायता कर रहा है। उन्होंने कहा कि बाढ़ के दिनों में जागो दिशा सोच सही संगठन के साथियों ने प्रशासन के साथ मिलकर बहुत ही बाढ़ प्रभावितों के लिए मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने का काम किया। इस दौरान एक्सईएन देवेन्द्र सिंह, एसडीओ दलबीर सिंह, बीडीपीओ सुमित बेनीवाल, एबीपीओ अरुण सहित संबंधित गांवों के सरपंच व क्षेत्र के गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *