May 18, 2024

राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा में नशा मुक्ति सप्ताह का आयोजन

0

फतेहाबाद / 22 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला मुख्यालय राजकीय महाविद्यालय व राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा के संयुक्त प्रयासों से महाविद्यालय में नशा मुक्ति सप्ताह का आगाज हुआ। इस श्रृंखला की औपचारिक शुरुआत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने विद्यार्थियों को संबोधित करके की। छात्रों को नशे के बारे में चेताते हुए प्राचार्य ने बताया कि नशा हमारे समाज की जड़ों को खोखला करने का काम कर रहा है। युवा छात्र नशे को समाज से खत्म करने का संकल्प लें और न केवल खुद बल्कि अपने आस पास के लोगों को भी इसके दुष्प्रभाव से अवगत करवायें।

कार्यक्रम की संयोजकता डॉ. कपिल देव व डॉ. विष्णु राम ने संयुक्त रूप से की। डॉ. भरत लाल ने विस्तार व्याख्यान के माध्यम से इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों को नशे से दूर रहने की सलाह देते हुए इस बात से अवगत करवाया गया कि नशे की लत की वजह से हर साल बहुत से छात्र अपने कर्तव्य पथ से भटक जाते हैं। नशे का परिणाम व्यक्तिगत नहीं बल्कि पारिवारिक और सामाजिक परिवेश में भी देखने को मिलता है। इसी संदर्भ में सरकार के एंटी ड्रग अवेयरनेस प्रोग्राम के अंतर्गत मिले निर्देशों के अनुसार छात्रों को एक छोटी फिल्म से नो टु नारकोटिक्स भी दिखायी गई। उपरोक्त फिल्म का निर्माण दादा लखमी चंद राज्य प्रदर्शन और दृश्य कला विश्वविद्यालय और हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो के संयुक्त तत्वाधान में किया गया है।

 विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाने के लिए किया गया जिला स्तरीय विज्ञान निबंध प्रतियोगिता का आयोजन
राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा में जिला स्तरीय विज्ञान निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता हरियाणा राज्य विज्ञान, नवाचार एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाती है, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाना होता है। इस वर्ष इस प्रतियोगिता के अंतर्गत जिले के 5 महाविद्यालयों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रिंसिपल डॉ. राजेश मेहता ने विद्यार्थियों को बढ़-चढक़र इस तरह की गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर प्रतियोगिता की आयोजक डॉ. रीटा, डॉ. सत्येंद्र यादव, डॉ. विजय सिंह, संदीप कुमार, मीनाक्षी, डॉ. कविता, सोना, डॉ. विकास, डॉ. राजीव, सतीश, डॉ. सोनू राम, प्रवीण आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *