May 18, 2024

आत्मा स्कीम के तहत गांव शहीदांवाली में किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

0

फतेहाबाद / 18 अगस्त / न्यू सुपर भारत

कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा गांव शहीदांवाली में आत्मा स्कीम के तहत अनुसूचित जाति के किसानों के लिए किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। विधायक लक्ष्मण नापा ने शिविर का शुभारंभ कर किसानों से सरकार द्वारा चलाई जा रही अनुसूचित जाति की स्कीमों का लाभ उठाने के लिए आह्वान किया।विधायक लक्ष्मण नापा ने कहा कि एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा पहला राज्य है। किसानों की फसलों का भुगतान 72 घंटों के अंदर किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 19.72 लाख किसानों के खातों में 4287 करोड़ रुपये जमा करवाई गई। उन्होंने कहा कि जिला में सरकार द्वारा 50463 किसानों को 461 करोड़ रुपये के फसली ऋण वितरित किए गए है।

किसानों को 40 हजार सॉयल हेल्थ कार्ड कृषि विभाग द्वारा वितरित किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त किसान प्रशिक्षण शिविर में किसानों को कपास फसल एवं समग्र खरीफ फसलों में आने वाले कीटों एवं बिमारियों की पहचान व उनके प्रबंधन बारे विस्तारपूर्वक चर्चा की।इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा ने प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित सभी किसानों से कृषि यंत्रों पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने गरीब परिवारों, अनुसूचित जाति, किसानों सहित सभी वर्गों के उत्थान के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है।

नागरिक योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाए। शिविर में उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ. भीम सिंह ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया। खंड कृषि अधिकारी डॉ. जय कुमार भोरिया ने खरीफ फसलों में खादों का प्रबंधन, कीटों व बिमारियों की पहचान व उनके एकीकृत प्रबंधन बारे विस्तारपूर्वक चर्चा की। इस अवसर पर शहीदांवाली सरपंच महाराना प्रताप कंबोज, कृषि तकनीकी प्रबंधक केशव कुमार, मोनू, किरण, कृषि पर्यवेक्षक राज कुमार कंबोज, भरत खोखर, रत्न सिंह, रामफल, महावीर प्रसाद, मुंशी राम, बनवारी लाल, अजय कुमार, हरदयाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *