May 18, 2024

मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जिला में हर घर तिरंगा अभियान में जनभागीदारी बढ़ी

0

फतेहाबाद / 15 अगस्त / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर मेरी माटी मेरा देश के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिला में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला में 13 से 15 अगस्त तक ग्राम पंचायतों और शहरी निकाय विभाग में कार्यक्रम आयोजित करके इन अभियानों में आम भागीदारी सुनिश्चित की गई। उपायुक्त मनदीप कौर ने अपने आवास पर हर घर तिरंगा अभियान और स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और ध्वज को सलामी दी।

उपायुक्त मनदीप कौर ने कहा कि इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य देश भक्ति की भावना पैदा करना है। गांवों में शिलापलखम स्थापित किए गए हैं, जिन पर संबंधित गांव के शहीदों की गाथा को लिखा गया है। इन कार्यक्रमों में वीर सपूतों, शहीदों व क्रांतिकारियों द्वारा दिए गए बलिदानों की गाथा को स्मरण किया जा रहा है।

इसके साथ-साथ पौधारोपण भी किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि गत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी अपने घरों में तिरंगा फहराया गया है। इस अभियान के तहत खंड, नगर परिषद तथा नगर पालिका स्तर पर देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को अमृत सरोवर व अन्य स्थानों पर ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किए गए। आजादी के इस कार्यक्रम के तहत सामूहिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए एक वेबसाइट मेरी माटी मेरा देश डॉट जीओवी डॉट आईएन लांच की गई है, जहां नागरिक मिट्टी या मिट्टी का दीपक हाथ में लेकर अपनी सेल्फी अपलोड करके डिजिटल सर्टिफिकेट भी प्राप्त किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *