June 16, 2024

एसीएस विनीत गर्ग ने विभागों की बैठक लेकर बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा की

0

फतेहाबाद / 28 जुलाई / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग ने बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में दोबारा शुरू हुई बुआई की प्रतिदिन रिपोर्ट प्रशासन को भेजे। उन्होंने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक से कहा कि वे किसानों को क्षतिपूर्ति पोर्टल पर खराबा की रिपोर्ट दर्ज करवाने बारे भी जागरूक करें।

एसीएस विनीत गर्ग शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में बाढ़ राहत कार्यों पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर उनके द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जहां बाढ़ का पानी उतर गया है और दोबारा बिजाई हो सकती है, वहां किसानों को प्रेरित करें और दोबारा बिजाई में किसी प्रकार की परेशानी न आए, इसके लिए कृषि विभाग किसानों की मदद भी करें। एसीएस ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों के स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ मौसमी बीमारियों पर नजर रखे।

बाढ़ ग्रस्त गांवों में स्वास्थ्य जांच के लिए अतिरिक्त कैंप लगाए जाए। उन्होंने स्वास्थ्य, पंचायती राज और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फॉगिंग को निरंतर जारी रखे।बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग ने लोक निर्माण विभाग व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे बाढ़ के कारण जिन विकास परियोजनाओं को नुकसान हुआ है, उनकी रिपोर्ट तैयार करें और उनके प्रस्ताव सरकार को भेजे। लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि जिला में 22 करोड़ रुपये की लागत के 34 सडक़ों के प्रस्ताव भेजे गए है। कुछ सडक़ों को फोरीतोर पर ठीक करवाया जा रहा है। पंचायती राज विभाग के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि उनके लगभग 100 खेतों व ढाणियों के रास्ते खराब हुए है, उनका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि जिला पेयजल की कोई दिक्कत नहीं है और सभी एसटीपी सही तरीके से काम कर रहे हैं।एसीएस विनीत गर्ग ने पंचायत विभाग को निर्देश दिए है कि जिन गांवों में बाढ़ से बचने के लिए बांध बनाए गए है, उन गांवों में बांधों के भविष्य में क्या उपयोग और रखरखाव होगा, इसकी प्लानिंग तैयार कर लें। इस अवसर पर एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम सुरेश कुमार, डीएसपी जगदीश काजला, एसई ओपी बिश्रोई, एसएस रॉय, डीडीपीओ बलजीत सिंह, डीईओ दयानंद सिहाग, जीएम रोडवेज शेर सिंह, एक्सईएन केसी कंबोज, देवेंद्र सिंह, संदीप मेहता, डीएफएससी विनीत जैन, डीईटीसी अंजू सिंह, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डीएचओ डॉ. श्रवण कुमार आदि मौजूद रहे।

एसीएस ने विकास परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के दिए आदेश:-
अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग ने जिला में चल रहे विकास परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ये विकास परियोजनाएं तयसमय में ही पूरी की जाए। उन्होंने भूना से सुरेवाला तक सडक़ निर्माण, फतेहाबाद में चल रहे 200 बैड अस्पताल, सुरेवाला चौक से टोहाना तक बनने वाले फॉरलेन, रतिया से बुढलाड़ा रोड, टोहाना में बनने वाले 100 बैड अस्पताल तथा बीएमबी से न्यूक्लियर पावर प्लांट तक बनने वाली नहर के कार्यों की समीक्षा की और इन परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के आदेश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *