May 18, 2024

कोरोना संक्रमण के किसी भी लक्षण को न छुपाएं नागरिक: उपायुक्त

0

फतेहाबाद / 10 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना के किसी भी प्रकार के लक्षण जैसे कि खांसी, जुखाम, बुखार, शरीर टूटना, जोड़ो में दर्द, दस्त होना, गंध न आना, स्वाद अनुभव न होना इत्यादि होने पर घरों में छुपकर ना बैठें, ऐसा कर के नागरिक न सिर्फ खुद बल्कि अपने परिवार के लिए खतरा बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि घर में छुपकर बैठे रहने या लोकल/झोलाछाप डॉक्टर से इलाज करवाकर नागरिक अपनी हालत इस हद तक खराब कर सकते हैं कि आपको डॉक्टरी सहायता से भी फायदा न मिलें। नागरिकों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत करते हुए उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि कोरोना वायरस फेफड़ों को अपना शिकार बनाता है तथा खुद इलाज करने से एवं छुपकर बैठने से नागरिक अपना बहुत कीमती समय खराब कर देते हैं तथा डॉक्टरों के लिए आपको बचाना मुश्किल हो जाता है, इसलिए नागरिक समय पर नागरिक हस्पताल, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत डॉक्टरों से अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं और उनके परामर्श अनुसार ही ईलाज करवाएं। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी से स्वयं बचें और अन्य नागरिकों को बचाने में अपनी अह्म भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति को घबराने व डरने की जरूरत नहीं है बल्कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी व सतर्कता बहुत जरूरी है।

कोरोना संक्रमित मरीजों से अनुरोध करते हुए उन्होंने कहा कि जो पल्स ऑक्सीमीटर को वे इस्तेमाल कर रहे हैं, वह पल्स ऑक्सीमीटर किसी भी अन्य स्वस्थ व्यक्ति को इस्तेमाल न करने दें। जब कोई सामान्य व्यक्ति किसी भी मरीज का इस्तेमाल किया हुआ पल्स ऑक्सीमीटर प्रयोग करता है तो उसके इन्फेक्ट होने का खतरा बढ़ जाता है, क्यूंकि आमतौर पर घर पर इस तरह के उपकरण सैनिटाइज नहीं किए जा सकते। जिला में अगर किसी को भी कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए हो तो वे स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 01667-226024, 297291, 230018, 1950 पर संपर्क कर सकते हैं। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने नागरिकों से यह भी अपील की कि वे सरकार, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पालना करना सुनिश्चित करें, ताकि कोरोना के प्रसार को रोका जा सकें। नागरिक अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करें।

उपायुक्त ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए नागरिक जरूरी सावधानियों को अपना जरूरी हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि नागरिक साबुन व सैनिटाइजर से लगातार हाथ धोते रहे, छींकने और खांसने के दौरान अपना मुंह व नाक टिशु/रूमाल से ढकें, जब आपके हाथ गंदे दिखे तब अपने हाथों को साबुन व सेनिटाइजर और बहते पानी से धोयें, जब आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे ना हो तब भी अपने हाथों को एल्कोहल आधारित हैंडवॉश या साबुन और पानी से साफ करें, प्रयोग के तुरन्त बाद टिशु को किसी बंद डिब्बें में फेंक दें, स्वस्थ व स्वच्छ खाएं, अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाएं, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। नागरिकों को यदि खांसी व बुखार इत्यादि का अनुभव हो रहा हो तो किसी के संपर्क में न आएं, सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, अपने हाथों से बार-बार चेहरे, मुंह, आंखों को न छूएं, लोगों से गले मिलना व हाथ मिलाने से बचें, फ्लू वायरस से दूषित सतहों को न छूएं, इस्तेमाल हुए नैपकिन, टिश्यू पेपर खुले में न फेंके। घरों, सार्वजनिक स्थानों, सरकारी कार्यालयों इत्यादि स्थानों पर दरवाजे, हैंडल इत्यादि को छूने से बचे। सावधानी बरतते हुए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें और दूसरों को भी इस बारे जागरूक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *