June 17, 2024

जिला में नहीं होनी चाहिए पशु क्रूरता व तस्करी : उपायुक्त मनदीप कौर

0

फतेहाबाद / 5 जुलाई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त मनदीप कौर की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक हुई। बैठक में समिति के गैर सरकारी सदस्यों के नामों पर विचार कर उन्हें अंतिम रूप दिया गया। बैठक में बड़ोपल में बनाए जाने वाले पशु आश्रय (इनफर्मरी) के ले-आउट प्लान, प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत और उसमें किस प्रकार की सुविधाएं हो, इस पर विचार विमर्श किया गया।

बैठक में उपायुक्त मनदीप कौर ने पशुपालन विभाग के उप निदेशक को निर्देश दिए कि वे सभी गौशालाओं में रह रहे पशुओं की सर्वे रिपोर्ट तैयार करें कि किस गौशाला में कितने पशु रह रहे हैं और उसमें कितना स्थान खाली है, इसकी विस्तृत रिपोर्ट पुलिस विभाग को भी दी जाए, ताकि पुलिस द्वारा अवैध तस्करी द्वारा पकड़े गए पशुओं को फोरी तौर पर इन गौशालाओं में रखा जा सके। उन्होंने कहा कि पशु क्रूरता बारे लोगों को भी जानकारी होनी चाहिए। पुलिस विभाग और समिति सदस्यों के लिए भी जागरूकता शिविर आयोजित किए जाए।

उपायुक्त मनदीप कौर ने कहा कि गौशालाओं में रख जा रहे पशुओं की टेगिंग करवाई जाए, ताकि पता चल सके कि किस गौशाला में कितने पशु है। इसके लिए टेगिंग के द्वारा सडक़ों पर गुम रहे स्ट्रे कैटल बारे भी जानकारी मिल जाएगी कि किस गौशालाओं के पशु सडक़ों पर बाहर है। उन्होंने गौशालाओं से कहा कि वे अपने पशुओं को परिसर में ही रखे। पशुओं को बाहर न छोड़ा जाए। उपायुक्त ने पुलिस विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों से यह भी कहा कि जिला में किसी भी प्रकार की पशु क्रूरता व तस्करी नहीं होनी चाहिए।

फतेहाबाद खंड में लगने वाले पशु मेला में बीडीपीओ से तालमेल करके पशुपालन विभाग एक टीम का गठन करे जो निरंतर पशु मेले के दौरान अपनी सेवाएं वहां दे सके।  बैठक के दौरान उपायुक्त मनदीप कौर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे सभी पशु पक्षियों के प्रति मानवीय व्यवहार का आचरण करें। उन्होंने कहा कि जानवर अपनी भावनाओं को प्रकट करने में असमर्थ होते हैं, तो यह इंसान का कर्तव्य है कि अपने समकक्ष जीवन यापन करने वाले जानवरों का ध्यान रखें।

बैठक में एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, जिप सीईओ कुलभूषण बंसल, डीएमसी संजय बिश्रोई, डीएसपी जगदीश काजला, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीडीएएच डॉ. सुखविंद्र सिंह, डीईओ दयानंद सिहाग, समिति सदस्य आत्मा राम, विनोद कड़वासरा, धर्मपाल सैनी, टास्क फोर्स सदस्य सुशील बागड़ी, दीपक सरदाना सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *