June 18, 2024

इस बार वन वल्र्ड वन हेल्थ की थीम पर मनाया जाएगा जिला स्तरीय योग दिवस समारोह

0

फतेहाबाद / 16 जून / न्यू सुपर भारत

विश्व भर में मनाए जा रहे 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए जिला फतेहाबाद में भी उपायुक्त मनदीप कौर के दिशानिर्देश में आयुष विभाग विभिन्न विभागों से तालमेल बनाते हुए जोर-शोर से तैयारियों में जुटा है। योग दिवस का इस बार का थीम ‘वन वल्र्ड वन हेल्थ’ है जो भारतीय विचार ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ की अवधारणा को बल देने वाला है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी इस वर्ष ‘हर घर आंगन-योग’ का मंत्र देते हुए सामूहिक स्तर पर योगाभ्यास करने के लिए भारतवासियों को प्रेरित किया है।

योग दिवस के कार्यक्रम आयुष विभाग द्वारा दो भागों में किए जाते हैं। प्रथम भाग में योग दिवस की पूर्व तैयारियों हेतु विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाता है। इसमें सबसे पहले स्कूलों के डीपीई/पीटीआई/प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा को योग प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण दिया जाता है उसके पश्चात डीपीई/पीटीआई/प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा द्वारा सभी स्कूलों के विद्यार्थियों तथा समस्त स्टाफ को योग प्रोटोकॉल प्रशिक्षण दिया जाता है।

जिला व ब्लॉक स्तर पर  9 से 11 जून तक विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं व आम नागरिकों हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला स्तर पर 14 से 16 जून तक चलने वाले तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुक्रवार को स्थानीय एमएम पीजी कॉलेज में समापन कर दिया गया। इस शिविर में कोई भी इच्छुक प्रतिभागी जिसमें प्रशासनिक अधिकारी, राजकीय अधिकारी व कर्मचारी, चुने हुए प्रतिनिधि से लेकर स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य व आम नागरिक शामिल होने के लिए आमंत्रित थे।

इन प्रशिक्षण शिविरों का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम हेतु किए जाने वाले प्रोटोकॉल का अभ्यास करवा कर मुख्य कार्यक्रम की सुंदरता व गरिमा बढ़ाना था। इसके साथ ही शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न संस्थाओं के प्रशिक्षक अपनी नियमित कक्षाओं के माध्यम से योग प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. अजीत कुमार ने बताया कि 19 जून को जिला स्तर पर योग मैराथन का आयोजन किया जाना है। योग मैराथन को उपायुक्त मनदीप कौर झंडी दिखाकर स्थानीय पंचायत भवन से रवाना करेंगी तथा समापन एमएम पीजी कॉलेज में होगा। इसमें खेल विभाग से खिलाड़ी, शिक्षा विभाग से विद्यार्थीगण, स्वयंसेवी संस्थाएं व आम नागरिक भाग लेंगे। योग मैराथन के एमएम पीजी कॉलेज पहुंचने के बाद योग दिवस की पायलट रिहर्सल की जाएगी ताकि मुख्य कार्यक्रम निर्बाध रूप से सफलतापूर्वक मनाया जा सके।

इस दौरान उपायुक्त मनदीप कौर कार्यक्रम की समीक्षा करेंगी तथा आवश्यक दिशा निर्देश देंगी।
मुख्य कार्यक्रम 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को स्थानीय एमएम पीजी कॉलेज के प्रांगण में मनाया जाएगा। कार्यक्रम में बिजली, ऊर्जा व कारागार मंत्री रणजीत सिंह मुख्य अतिथि तथा हिसार लोकसभा के सांसद बृजेंद्र सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को जिला स्तर के अलावा ब्लॉक स्तर पर भी सभी ब्लॉक भूना, भट्टू कलां, जाखल, टोहाना, रतिया व नागपुर में मनाया जाएगा। उपायुक्त मनदीप कौर ने फतेहाबाद के नागरिकों को बढ़-चढक़र इन कार्यक्रमों में भाग लेने व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया तथा सभी नगर वासियों को उत्तम स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *