June 17, 2024

विद्यार्थियों व शिक्षकों में टैबलेट से पढ़ाई की रूचि पैदा करने के लिए ई-अधिगम कार्यक्रम शुरू

0

फतेहाबाद / 8 जून / न्यू सुपर भारत

विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों की टैबलेट में रूचि पैदा कर पढ़ाई करवाने के उद्देश्य से प्रदेश के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों में एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षित किया जा रहा है। राजकीय स्कूलों में 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को टैबलेट के तहत यह शिक्षा देने के लिए ई-अधिगम नामक कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत ग्रीष्मकालीन अवकाश में विद्यार्थी पीएल सॉफ्टवेयर के माध्यम से काम करेंगे। इसके तहत प्रत्येक जिला में 100 विद्यार्थी और 50 शिक्षकों को समर पीएल हीरो के रूप में खिताब दिया जाएगा।

राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को ई-अधिगम योजना के तहत टैबलेट दिए गए हैं, इन टैबलेट पर गर्मी की छुट्टियों में पीएल सॉफ्टवेयर में काम किया जा रहा है। टैबलेट के इस सॉफ्टवेयर में काम करने वाले उत्कृष्ट विद्यार्थी और शिक्षकों का चयन शिक्षा निदेशालय स्तर पर किया जाएगा। समर वेकेशन में टैबलेट पर विद्यार्थियों का काम सप्ताह में दो बार काम करना जरूरी है। टैबलेट पर काम करने की रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जानी अनिवार्य है।

ई-अधिगम कार्यक्रम के तहत अब शिक्षकों को सप्ताह में एक बार गृहकार्य देना होगा। निदेशालय ने निर्देश दिए हैं कि ई-अधिगम कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों व शिक्षकों को ग्रीष्मकालीन कार्य आवंटित किया जाए। अभी तक शत-प्रतिशत विद्यार्थी और शिक्षक ई-अधिगम में रुचि बढ़ाने को लेकर शिक्षा विभाग ने यह विशेष प्लानिंग की है।

ई- अधिगम योजना के नोडल अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि स्कूलों में 30 जून तक अवकाश हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान पीएल का लगातार और प्रभावी उपयोग किया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से यह कार्य शुरू कर दिया गया है। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों और शिक्षकों को 5 से 30 जून तक वनस्कूल पीएल एप्लीकेशन पर कार्य पूरे करने हैं।

शिक्षा विभाग ने ई-अधिगम कार्यक्रम को दो विभागों में बांटा है। भाग एक में शिक्षकों को शामिल किए गए हैं जबकि दूसरे भाग में विद्यार्थियों को शामिल किया है। शिक्षकों को प्रति सप्ताह प्रति विषय विद्यार्थियों को दो गृह कार्य देने हैं। विद्यार्थियों को प्रति सप्ताह प्रति विषय एक होमवर्क को पूरा करना है। यह कार्य दूसरे प्रोजेक्ट से अलग रखे जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के कहीं अंक भी नहीं जोड़े जाएंगे। कार्य पूरा करने वाले 100 विद्यार्थियों और 50 शिक्षकों को समर पीएल हीरो स्टूडेंट और समर पीएल टीचर सम्मान के लिए चयन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *