June 2, 2024

जिला के किसानों को करवाया जाए दूसरे राज्यों व जिलों का भ्रमण : उपायुक्त मनदीप कौर

0

फतेहाबाद / 8 जून / न्यू सुपर भारत

किसानों को प्रशिक्षण और आधुनिक समय के साथ खेती करने बारे जागरूक करने का आह्वान करते हुए उपायुक्त मनदीप कौर ने कृषि तथा किसान कल्याण विभाग से किसानों को ज्यादा से ज्यादा तकनीकी संस्थानों में निपुण करने और उन्हें दूसरे राज्यों में भ्रमण करवाने के निर्देश दिए है। दूसरे राज्यों के भ्रमण करने से किसान उन राज्यों के किसानों से खेती में नित उपयोग बारे जानकारी हासिल करेंगे और वे इसे अपनी खेती प्रणाली में शामिल कर सकेंगे।

उपायुक्त मनदीप कौर वीरवार को अपने कार्यालय में कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा संचालित आत्मा योजना की गवर्निंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उपायुक्त ने कृषि, बागवानी, मत्स्य और पशुपालन विभाग को निर्देश दिए कि वे किसानों को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध करवाए ताकि वे अनुभव लेकर अपनी कार्य कुशलता में परिवर्तन ला सके। इस दौरान उपायुक्त ने कृषि सहित कृषि से जुड़े अन्य विभागों को जिला में नवाचारों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने जिला में किसानों को आत्मा योजना के तहत राज्य के बाहर व भीतर भ्रमण करवाकर तथा क्षमता विकास प्रशिक्षण बारे दिशा निर्देश दिए।

आगामी वर्ष 2023-24 के जिला स्तरीय क्रियांवित कार्यक्रम की मंजूरी दी गई। जिला में आत्मा स्कीम के तहत सामान्य श्रेणी में दो करोड़ 15 लाख 83 हजार रुपये, अनुसूचित जाति श्रेणी में 27 लाख रुपये की मंजूरी बैठक में रखी गई। उपायुक्त ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से कहा कि वे ब्लॉक व जिला स्तर पर प्रदर्शनी व किसान मेले आयोजित करें। उन मेलों में विशेषज्ञों के सत्र रखवाकर किसानों को जानकारी दें। बैठक में डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डीडीएएच डॉ. सुखविंद्र सिंह, डीएमयूओ राहुल कुंडू सहित आत्मा स्कीम के सदस्य व किसान संगठनों के प्रतिभागी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *