May 18, 2024

शिक्षित समाज ही मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकता है: डा. बनवारी लाल

0

टोहाना / 28 मई / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि संत शिरोमणी गुरु रविदास जी किसी एक जाति या सम्प्रदाय के ही गुरु नहीं थे वह पूरी मानव जाति को रास्ता दिखाने वाले महापुरुष थे। गुरु रविदास जी की शिक्षाएं आज भी प्रकाश स्तम्भ की तरह समाज का मार्गदर्शन कर रही हैं जिनको वर्तमान सरकार ने अमली जामा पहनाने का काम किया है। टोहाना की जनता द्वारा किये गए स्नेहपूर्ण अभिनदंन के लिए सहकारिता मंत्री ने आभार व्यक्त किया और रविदास मंदिर निर्माण हेतु 21 लाख रुपए की राशि अनुदान स्वरूप देने की घोषणा की।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल रविवार को गुरु रविदास मंदिर टोहाना में रविदासिया समाज सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि संत शिरोमणी गुरु रविदास ने सामाजिक कुरीतियों का विरोध करते हुए सभ्य समाज की स्थापना करने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि डा. भीमराव अंबेडकर की सोच थी कि समाज का हर वर्ग शिक्षित बने व एक जागरूक समाज की स्थापना हो। उन्होंने कहा कि शिक्षा विकास की पहली सीड़ी है जिन्ह परिवारों के बच्चे पढ़ लिख लेते हैं वही जागरूक समाज की स्थापना करते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षित समाज ही मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।

उन्होंने सभी माताओं बहनों से आह्वान करते हुए कहा कि अपने बच्चों को शिक्षित अवश्य बनाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ साथ अपने बच्चों को अच्छे संस्कार भी दे ताकि एक सभ्य समाज का निर्माण कर सके। उन्होंने कहा कि महापुरुष किसी विशेष जाति वर्ग के नहीं अपितु समस्त समाज के होते हैं। हमें ऐसे महापुरुषों के सिद्धातों, विचारों व शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण करके देश व समाज के नव निर्माण में योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सभी महापुरुषों की जयंतियों को राज्य स्तर पर मना रही है, ताकि युवा पीढी इन महापुरुषों की जीवन से शिक्षा लेकर आगे बढ़े और अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में लगाएं।

उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास नीति के तहत हर क्षेत्र में समान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना के साथ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान नंद लाल खोबड़ा ने व मंच का संचालन विनोद सिला ने किया। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में शामिल हुए श्रद्धालु एक सफ़ल आयोजन के साक्षी रहे व कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उम्मेद सिंह सिला व रामफल जागलान शामिल हुए। इस मौके पर गुरु रविदास सभा टोहाना प्रधान नंद लाल खोबड़ा, सचिव विनोद सिला, कोषाध्यक्ष राजसिंह मुवाल, सभा महासचिव विनोद सिल्ला, रविदास सभा हांसी प्रधान जयकिशन, महावीर प्रसाद , ओ.पी मेहरा, सेवाराम, बनवारी खोबड़ा व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *