June 18, 2024

गांवों के तालाबों व जलघरों में पानी भंडारण सुनिश्चित किया जाए : डीसी मनदीप कौर

0

फतेहाबाद / 20 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी गांवों के तालाबों में पानी डलवाना सुनिश्चित किया जाए ताकि पशुओं के लिए पीने के पानी की कोई दिक्कत न हो। इसके अलावा जलघरों में भी पानी का समुचित भंडारण करवाया जाए। ये निर्देश जिला उपायुक्त मनदीप कौर ने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित अधिकारियों की मासिक बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान दिए।
उपायुक्त मनदीप कौर ने जिला विकास एवं पंचायत विभाग व सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि गर्मी का मौसम है, ऐसे में जल संकट की स्थिति न बनें, इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर लें।

पशुओं के लिए गांवों के तालाबों में पानी का भंडारण करवाया जाए, इसके लिए सिंचाई विभाग के अधिकारी संबंधित ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव लेकर पानी सप्लाई करवाए। जन स्वास्थ्य विभाग भी जलघरों में पंचायत व सिंचाई विभाग से संपर्क करके पीने के पानी का भंडारण सुनिश्चित करवाए। स्कूलों में बनने वाले मिड डे मील की गुणवत्ता को जांचने के लिए उपायुक्त ने एडीसी, संबंधित एसडीएम व सीटीएम को निर्देश दिए है कि वे स्कूलों में औचक निरीक्षण कर मिड डे मील को स्वयं खाकर इसकी गुणवत्ता की जांच करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मिड डे मील की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त मनदीप कौर ने लिंगानुपात में सुधार के लिए निरंतर प्रयास जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि लिंग जांच करने वालों पर सख्ती बरती जाए। उन्होंने आयुष विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में योगासन के शिविर लगाए, इसके लिए वे संबंधित स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों से संपर्क करके स्थान और शैड्यूल जारी करे। कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने डीडीए डॉ. राजेश सिहाग को निर्देश दिए कि वे किसानों को धान की सीधी बिजाई बारे प्रेरित करें।

हर खेत स्वस्थ खेत अभियान के तहत किसान की मिट्टी के नमूने के लक्ष्य को पूरा करें। बागवानी विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला के किसानों को नये बाग लगाने बारे जागरूक किया जाए। किसानों को प्रोत्साहन योजनाओं बारे ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जाए ताकि बागवानी क्षेत्र को बढ़ाया जा सके।

उपायुक्त मनदीप कौर ने पशुपालन, मत्स्य, लोक निर्माण, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, डीएमसी अजय चोपड़ा, आरटीए सचिव संजय बिश्रोई, एसडीएम राजेश कुमार, प्रतीक हुड्डा, जगदीश चंद्र, सीटीएम सुरेश कुमार, जीएम रोडवेज शेर सिंह, डीडीपीओ बलजीत चहल, डीएसपी सुभाष बिश्रोई, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, एक्सईएन देवेंद्र सिंह, अमित कौशिक, डीईटीसी अंजू, डीईओ दयानंद सिहाग, डिप्टी सीएमओ मेजर डॉ. शरद तुली, सीएमजीजीए सुरभि साहू सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *