June 18, 2024

रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आजीवन सदस्यों को दिया जा रहा है वाहनों पर लगाने के लिए आजीवन सदस्यता का स्टीकर

0

फतेहाबाद / 18 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

जिला रेडक्रॉस सोसायटी की अध्यक्षा एवं उपायुक्त मनदीप कौर ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के आजीवन सदस्यों के वाहनों पर लगने वाले स्टीकर का अवलोकन किया।इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी की अध्यक्षा मनदीप कौर ने कहा कि सोसायटी द्वारा अपने आजीवन सदस्यों को सम्मान पूर्वक वाहनों के स्टीकर दिए जा रहे हैं। रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा सामाजिक कार्यों में संलग्र व्यक्तियों को संस्था के साथ जोडऩे के लिए भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी का आजीवन सदस्य बनाया जाता है। यह सदस्यता पूरे देश में मान्य होती है। आजीवन सदस्यता प्रमाण पत्र भारतीय रेडक्रॉस नई दिल्ली द्वारा दिया जाता है।

सोसायटी द्वारा ऐसे सदस्यों को आजीवन सदस्य का पहचान पत्र व वाहनों पर लगाए जाने वाले स्टीकर भी दिए जाते हैं। आजीवन सदस्य अपने स्टीकर को अपने वाहन पर लगा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा उपमंडल व खंड स्तर पर फस्र्ट एड एंड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग शुरू की जा रही है। इच्छुक व्यक्ति इन दोनों विधाओं में प्रशिक्षण लेने हेतू रेडक्रॉस सोसायटी में अपना आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा दिव्यांगजनों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा शुरू की गई है।

अब दिव्यांगजन व्हाट्सएप मोबाइल नंबर 8708124406 पर अपना पंजीकरण घर बैठे ही अपने मोबाइल से करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें दिए गए मोबाइल नंबर पर अपना नाम, गांव का नाम, पत्ता, फैमिली आईडी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो, दिव्यांगजन प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की प्रति स्कैन करके दर्ज करवानी होती है। अब तक व्हाट्सएप के माध्यम से जिला के 213 दिव्यांगजन अपना पंजीकरण जिला रेडक्रॉस सोसायटी में करवा चुके हैं।

इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर ने उपायुक्त मनदीप कौर को सोसायटी द्वारा जिला में चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने उपायुक्त को सोसायटी की तरफ से पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए पौधा व लाइफ मैंबर स्टीकर का मॉडल भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *