June 18, 2024

लंबित मामलों को जल्द निपटाकर लाभार्थियों को लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें विभाग : उपायुक्त मनदीप कौर

0

फतेहाबाद / 18 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त मनदीप कौर ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाई) के लाभार्थियों को लाभ दिलाने के निर्देश देते हुए सभी विभागाध्यक्षों से कहा है कि इस योजना के तहत जिन आवेदकों के फार्म आए है, वे उन्हें प्राथमिकता के आधार पर निपटाए और उन्हें लाभ पहुंचाए। उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत गरीब वर्ग के लोगों की आय को बढ़ाना है। इसके लिए उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो भी पेंडिंग आवेदन है, उन्हें निपटाए।
उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में सरकार की महत्वाकांक्षी व जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर रही थी।

उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रोपर्टी आईडी से संबंधित मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाए। नागरिकों को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन आईडी के कार्ड नहीं बटे है, उनका समाधान कर स्वामित्व कार्ड बटवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने विकास एवं पंचायत विभाग को यह भी निर्देश दिए कि जिन गांवों में परिवार पहचान पत्र के आधार पर पांच हजार से ज्यादा की आबादी है और वहां सामुदायिक केंद्र नहीं है, उसकी रिपोर्ट भी दें।

डीडीपीओ बलजीत चहल ने बताया कि जिला में 21 गांव ऐसे हैं, जहां पांच हजार से ज्यादा की आबादी है और ये सामुदायिक केंद्र नहीं है। उपायुक्त ने उन्हें निर्देश दिए कि जिन गांवों में पंचायती जमीन है, उनके प्रस्ताव भिजवाए और जहां जमीन नहीं है वहां ये सामुदायिक केंद्र बनवाने के लिए जगह चिन्ह्ति करें और ई-भूमि पोर्टल द्वारा भूमि की खरीद सुनिश्चित करें।अमृत सरोवर योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त मनदीप कौर ने मनरेगा और पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्धारित 30 जून तक सभी प्रोजेक्ट पूरे कर लें।

बैठक में उपायुक्त ने गिरदावरी, सीएम विंडो, मुख्यमंत्री घोषणाओं, जीवन ज्योति बीमा योजना, परिवार पहचान पत्र की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत, डीएमसी अजय चोपड़ा, एसडीएम प्रतीक हुड्डा, राजेश कुमार, सीटीएम सुरेश कुमार, डीडीपीओ बलजीत चहल, डीएफएससी विनीत जैन, डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप गौरी, पीओ जगदीश दलाल, एबीपीओ सौरभ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *