June 17, 2024

उपायुक्त मनदीप कौर ने धारसूल व जाखल मंडी का दौरा कर गेहूं खरीद प्रबंधों का लिया जायजा

0

धारसूल / 17 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त मनदीप कौरने सभी खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए है कि वे मंडियों व खरीद केंद्रों पर खरीद की गई गेहूं का जल्द से जल्द उठान करवाएं ताकि मंडियों में जाम की स्थिति न बन पाए। उपायुक्त ने सोमवार को जाखल व धारसूल अनाज मंडियों का दौरा कर गेहूं खरीद प्रबंधों का जायजा लिया। उपायुक्त ने जाखल रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर गेहूं उठान के लिए निर्धारित स्थानों का निरीक्षण किया और उठान कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मंडियों में गेट पास सहित दूसरी व्यवस्थाएं भी जांची।

उन्होंने कहा कि खरीद एजेंसियां यह सुनिश्चित कर लें कि जो गेहूं खरीदा जा चुका है, उसके उठान में तेजी लाई जाए ताकि किसानों को अपनी फसल मंडियों में लाने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके अलावा अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि 72 घंटे में किसान की खरीदी गई फसल का भुगतान भी करवा दिया जाए। इस दौरान उपायुक्त मनदीप कौर ने अधिकारियों को मंडियों में बिजली, पानी व शौचालय की पुख्ता व्यवस्था करने बारे निर्देश दिए है। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि मंडियों में सडक़ व्यवस्था भी बेहतर हो, ताकि किसानों को फसल को लाने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।

इसके साथ ही खरीद केंद्रों पर सफाई व्यवस्था का भी विशेष ध्यान रखा जाए।
उपायुक्त मनदीप कौर ने मार्केट कमेटी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मौसम को देखते हुए व्यापक रूप से बारदाने और तिरपाल आदि की व्यवस्था की जाए। सभी खरीद एजेंसियां आपसी तालमेल बनाए और गेहूं फसल के उठान में तेजी लाए। उन्होंने कहा कि मंडी में आने वाले किसानों के गेट पास काटने में किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सभी खरीद एजेंसी के अधिकारियों से कहा कि अपने खरीद शैड्यूल के अनुसार मंडियों व खरीद केंद्रों पर खरीद शुरू हो जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *