June 18, 2024

राजकीय महिला महाविद्यालय में डॉ. बी आर अम्बेडकर जयंती पर सेमिनार का आयोजन

0

फतेहाबाद / 13 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

  सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा में वीरवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। हिंदी विभाग, इतिहास विभाग व एनएसएस के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस सेमिनार की अध्यक्षता  कॉलेज प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने की।इस अवसर पर प्राचार्य ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. बाबासाहब अंबेडकर लोकप्रिय, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था। वें श्रमिकों, किसानों और महिलाओं के अधिकारों के समर्थक थे।

मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. संदीप भट्ट, असिस्टेंट प्रोफेसर, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल (मध्यप्रदेश) ने संबोधित करते हुए बताया कि बाबा साहेब एक सफल पत्रकार एवं प्रभावी सम्पादक थे। उन्हें विश्वास था कि अखबारों के माध्यम से समाज में उन्नति होगी। वे सामाजिक परिवर्तन में अखबार को बेहद महत्वपूर्ण मानते थे। उन्होंने शोषित एवं दलित समाज में जागृति लाने के लिए कई पत्र एवं पत्रिकाओं का प्रकाशन एवं सम्पादन किया।

डॉ. ओमप्रकाश कताला ने बताया कि बाबासाहेब अंबेडकर की कानूनी विशेषज्ञता और विभिन्न देशों के संविधान का अध्ययन संविधान के निर्माण में बहुत मददगार सिद्ध हुआ। वे संविधान सभा की मसौदा समिति के अध्यक्ष बने और उन्होंने भारतीय संविधान को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डॉ.  राकेश रंगा ने बताया कि उन्होंने लोकतंत्र को जीवन पद्धति के रूप में महत्त्व दिया, अर्थात् लोकतंत्र का महत्त्व केवल राजनीतिक क्षेत्र में ही नहीं बल्कि व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में भी है। डॉ. भरत लाल ने बताया कि बाबासाहेब ने सामाजिक उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत रहे।

उन्होंने विद्यार्थियों के बीच स्वतंत्रता, समानता, न्याय एवं बंधुता के मूल्यों को स्थापित करने के लिये धर्म-निरपेक्ष शिक्षा पर जोर दिया। हवा सिंह जी बाबा साहब के विचारों को ऐतिहासिक दृष्टिकोण से प्रस्तुत करते हुए विद्यार्थियों को संबोधित किया। इस अवसर पर डॉ. गुरनाम चंद, डॉ. सोनू राम, डॉ. वीरेंद्र, शिल्पा रानी, डॉ. मोहिना, असिस्टेंट प्रोफेसर. दिनेश, शेखर सेठी, अनिल रोहतगी, डॉ. वैजती जाखड़, सोना, कविता व अन्य सदस्य तथा छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *