June 16, 2024

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने की अधिकारियों के साथ बैठक

0

फतेहाबाद / 24 मार्च / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला की सभी शहरी स्थानीय निकाय इकाइयों के साथ बैठक कर संबंधित विकास कार्यों व योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक के दौरान निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने प्रॉपर्टी आईडी, प्रॉपर्टी टैक्स रिकवरी, वित्तीय स्थिति, स्वामित्व योजना, कॉलोनी रेगुलराइजेशन, नगर दर्शन पोर्टल तथा साफ सिटी-सेफ सिटी परियोजना की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने की बात कही।

उन्होंने कहा कि बजट का सदुपयोग कर विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्वक निर्धारित अवधि में पूरा करें। निकाय मंत्री डॉ. गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में प्रोपर्टी आईडी से संबंधित मामलों का निपटारा 31 मार्च तक अवश्य पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि ढिलाही, कोताही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ नियमानुसार उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अधिकारी अपनी जिम्मेवारियों को ईमानदारी, मेहनत, निष्ठा व सच्ची लगन से निभाए।

उन्होंने कहा कि जिला के स्थानीय निकायों फतेहाबाद, टोहाना, भूना, रतिया व जाखल के पास 53 करोड़ 72 लाख रुपये का फंड है, जिसका उपयोग बेहतर सुविधाएं विकसित करने में किया जाए। इसके तहत अधिकारी अच्छी योजनाएं तैयार करें। उन्होंने सुझाव दिया कि बेहतर एवं सुंदर सडक़ों का विकास, पार्कों का सौंदर्यकरण, शमशान घाटों का विकास, चौक-चौराहों का सौंदर्यकरण आदि कार्य किए जाएं। उन्होंने कहा कि जिला फतेहाबाद के सभी शहरों के चौकों व मार्गों/सडक़ों पर तिरंगा लाइटें, डिवाइडर व ग्रील का सुधार एवं पेंट, पौधे लगाने, ड्रेनेज सिस्टम दुरूस्त करने तथा चौक-चौराहों पर फव्वारे आदि कार्य शामिल करें। इसके साथ ही पार्कों में घास, पौधे, रंगीन लाइटें, ट्रैक, चारदीवारी, जिम आदि की बेहतर सुविधाएं विकसित करें। उन्होंने इन कार्यों के लिए 31 मार्च तक परिणाम सामने नजर आए।

प्रॉपर्टी आईडी की समीक्षा के दौरान निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि पूरे प्रदेश में 42 लाख 70 हजार प्रॉपर्टी आईडी तैयार की गई हैं, जिन्हें इंटीग्रेट करने का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। उन्होंने पांचों निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र की प्रॉपर्टी आईडी को जल्द से जल्द इंटीग्रेट करें। उन्होंने इन्वैस्ट एंड अर्न का मंत्र अधिकारियों को दिया। प्रॉपर्टी आईडी डाटा सुधार कार्य के बारे में डा. गुप्ता ने कहा कि रोजाना आने वाले आवेदनों को लंबित ना रखें तथा उन्हें तुरंत ही निपटाएं। प्रॉपर्टी टैक्स रिकवरी के बारे में उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक रिकवरी करने की दिशा में कार्य करें।

इसके लिए लोगों के घरों तक जाए और उन्हें सरकार की योजनाओं बारे अवगत करवाए। प्रोपर्टी आईडी या प्रोपर्टी टैक्स से संबंधित नागरिकों की कोई समस्या या शिकायत है तो उसे दूर करें। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल से 31 जुलाई तक प्रोपर्टी टैक्स भरने वालों को दस प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इस बारे ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करें और होर्डिंग्स लगवाए। नागरिकों को जागरूक करें। निकाय मंत्री डॉ. गुप्ता ने जिला नगरायुक्त से कहा कि नियमों की पालना न करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्ध एसीआर में इंद्राज करें और उनकी वार्षिक वेतन वृद्धि भी रोके।

उन्होंने जिला में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई। उन्होंने नूतनवर्ष की भी बधाई दी और उज्ज्वल भविष्य की कामना की।मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने में देरी ना करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नगर दर्शन पोर्टल को प्रतिदिन अवश्य चेक करें। पोर्टल पर कोई डिमांड पेंडिंग है तो उसे ठीक करें। किसी भी नागरिकों की कोई डिमांड है तो उसे नियमानुसार उचित कार्यवाही करें। नोडल आफिसर उसकी फिजिबिलिटी देखे। निकाय मंत्री डॉ. गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।

शहरों को स्वच्छ, सुंदर व भव्य बनाने में कोई कोर कसर न छोड़े। जिला के पांचों निकायों में योजना के तहत 27 हजार प्रॉपर्टीज हैं, जिनमें 20 हजार प्रोपर्टीज वेरिफाई की जा चुकी है। शेष बची प्रोपर्टीज की प्रक्रिया चल रही है। इनका तत्परता से निपटाने का कार्य करें। निकाय मंत्री डॉ. गुप्ता ने कहा कि यह योजना मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का ड्रीम प्रोजेक्ट है। लंबित आवेदनों का समाधान भी जल्द से जल्द करवाएं।

कॉलोनी रेगुलराइजेशन के बारे में उन्होंने कहा कि पांचों निकायों अधिकारी उनके क्षेत्रों से संबंधित कॉलोनियों की प्रक्रिया पूर्ण करके मुख्यालय को भिजवाएं, ताकि नोटिफिकेशन किया जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों का फोन अवश्य उठाए। जनप्रतिनिधियों व आम नागरिकों के साथ तालमेल अवश्य रखे और मधुर व्यवहार करें। बैठक के दौरान लघु फिल्म के माध्यम से अधिकारियों को शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस मौके पर फतेहाबाद के विधायक दुड़ा राम, रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा, एडीसी अजय चोपड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, सीटीपी केके वासुदेव, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के चीफ इंजीनियर रामजीलाल, नगर परिषद की उपाध्यक्ष सविता टूटेजा, नगर परिषद एक्सईएन अमित कौशिक, सुंदर सिंह, ईओ ऋषिराज, संदीप सोलंकी, लेखाधिकारी सुरेंद्र सिंह रोहिला, सचिव जितेंद्र, दीपक, महाबीर, एमई सुमेर सिंह, सीएसआई मुकेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *