June 16, 2024

एनएसएस शिविर के दूसरे दिन स्वयं सेविकाओं ने किया पौधारोपण

0

फतेहाबाद / 16 मार्च / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा में 21 मार्च तक चल रहे सात दिवसीय शिविर के दूसरे दिन की शुरुआत कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने पौधारोपण करके की। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता की अध्यक्षता में एनएसएस प्रभारी डॉ. मोहिना ने स्वयं सेविकाओं को वृक्षारोपण एवं वृक्षों के संरक्षण की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के दौरान स्वयं सेविकाओं ने रैली निकाली और गांव में जागरूकता फैलाई।

प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने स्वयं सेविकाओं को संबोधित करते हुए बताया कि वृक्षों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। वृक्ष हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जिसके बिना मानव जाति का अस्तित्व असंभव है। अपनी दुनिया को हरा-भरा और बेहतर बनाने के लिए वृक्षारोपण पर अधिक ध्यान देना चाहिए, जितने अधिक वृक्ष होंगे उतना ही स्वस्थ जीवन हम जी सकेंगे।इस दौरान एनएसएस यूनिट-2 की प्रभारी प्रोफेसर रमन की अध्यक्षता में स्वयं सेविकाओं ने वृक्षारोपण से संबंधित विचारों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने स्वयं सेविकाओं को संबोधित करते हुए बताया कि वृक्षारोपण से हमारे धरती का श्रृंगार होता है।

पेड़ पौधों के बिना कोई भी स्थान निर्जीव सा लगता है। प्रोफेसर भतेरी ने स्वयं सेविकाओं को दूसरे दिन की होने वाली गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया। गणित विभाग से प्रोफेसर डॉ. कविता ने लिंग संवेदीकरण विषय पर विस्तृत व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि लैंगिक संवेदनशीलता का उद्देश्य एक अधिक समान और न्यायपूर्ण समाज बनाना है जहां व्यक्तियों के साथ उनके लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *