June 16, 2024

बैंक अधिकारी ऋण संबंधित आवेदनों को पैंडिग ना रखे, आगामी 15 दिनों तक निपटारा करें: डीसी

0

फतेहाबाद / 15 मार्च / न्यू सुपर भारत

स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में बुधवार को जिला अग्रणी बैंक-पंजाब नेशनल बैंक के तत्वावधान में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त जगदीश शर्मा ने की। बैठक में उपायुक्त ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आगामी 15 दिनों में ऋण संबंधित प्राप्त आवेदनों का निपटारा करें और इसकी रिर्पोट उपायुक्त कार्यालय को भी भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने ये भी कहा कि जरूरतमंद व गरीब परिवारों को   सरकार की योजना अनुसार प्राथमिकता के आधार पर ऋण उपलब्ध करवाएं।

उपायुक्त जगदीश शर्मा ने कहा कि ऋण संबंधित आवेदनों को पेंडिंग ना रखें। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनता को डिजीटल पेमेंट के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए भी कारगर कदम उठाएं। ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए संबंधित हेल्पलाइन नंबर 1930 और संबंधित बैंक की ई-मेल आईडी के बारे में बैंकों में प्रचार सामग्री लगाएं ताकि लोगों को मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार की अनेक योजनाएं बैंकों के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को निर्धारित समयावधि में दिलवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि ऋण सहायता के लिए नागरिकों को अनावश्यक रूप से बैंकों के चक्कर न लगाने पड़ें। इसके साथ-साथ बैंकों के पास में ऋण संबंधी जितने भी आवेदन लंबित हैं, उनका तुरंत प्रभाव से निपटारा करें। उन्होंने कहा कि नागरिकों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए ही सरकार द्वारा ऋण सहायता योजनाएं चलाई गई है। ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि जरूरतमंद व्यक्ति को तुरंत प्रभाव से आर्थिक सहायता प्रदान करें। उपायुक्त ने बैंक अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना व महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रदान की जाने वाली ऋण योजनाओं को प्राथमिकता प्रदान करें। इसी प्रकार से उपायुक्त ने बैंकर्स को निर्देश दिए कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को बीमा क्लेम राशि को बिना किसी देरी के प्रदान करें।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, बैंक खातों को आधार से लिंक करने का कार्य, मनरेगा और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, राष्ट्रीय शहरी व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में उपायुक्त जगदीश शर्मा ने जिले वासियों व अधिकारियों को प्रदेशभर में लिंगानुपात में फतेहाबाद जिला प्रथम आने पर बधाई दी। नगराधीश सुरेश कुमार ने कन्या भ्रुण हत्या की रोकथाम के लिए सहयोग करने पर सभी का धन्यवाद किया।

इस दौरान एलडीएम जसवंत गोदारा ने उपायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि जिला में मुद्रा योजना के तहत दी जाने वाली ऋण सहायता के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि शिशु श्रेणी, किशोर श्रेणी तथा तरुण श्रेणी को ऋण सहायता नियमानुसार दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला में आगामी वर्ष में फसल उत्पादन, रखरखाव एवं विपणन, कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों के लिए लंबी अवधि ऋण, एमएसएमई इकाइयों हेतु ऋण, निर्यात, शिक्षा, गृह निर्माण, ऊर्जा के नवीकरण स्रोत हेतु ऋण, बैंक ऋण आधारित सामाजिक बुनियादी सुविधाएं तथा अन्य गतिविधियों हेतु ऋण राशि का लक्ष्य निर्धारित समय पर पूर्ण कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला में विभिन्न वाणिज्य बैंकों की 124 शाखाएं है तथा जिला में 11 सरकारी तथा 8 निजी क्षेत्र के बैंक है। सरकारी क्षेत्र के बैंकों की 81 शाखाएं है, जिनमें 34 ग्रामीण क्षेत्र में है। निजी क्षेत्र के बैंकों की 39 शाखाएं है, जिनमें 16 ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। एलडीएम ने उपायुक्त को जानकारी दी कि समय-समय पर गांवों में जागरूकता कैंपों का भी आयोजन किया जाता है, जिनके माध्यम से लोगों को सरकारी ऋण सहायता प्रदान की जाती है। बैठक के दौरान आरबीआई से एलडीओ विनोद कुमार ने भी बैंक अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

इस दौरान एडीसी अजय चोपड़ा, आरबीआई से एलडीओ विनोद कुमार, डीडीएम नाबार्ड सर्वदीप सिंह,मुख्य प्रबंधक पीएनबी मंडल कार्यालय से पवन भाटिया व संजीव कुमार तथा मुख्य अग्रमी जिला अधिकारी जसवंत सिंह गोदारा, सीटीएम सुरेश कुमार, सीईओ जिला परिषद कुलभुषण बंसल, रतिया के एसडीएम जगदीश चंद्र, टोहाना के एसडीएम प्रतीक हुड्डा, आरटीए संजय बिशनोई, डीडीपीओ बलजीत चहल सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी व बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *