June 2, 2024

डीसी फतेहाबाद ने जिलावासियों से की वन्य प्राणियों को बचाने की अपील

0


फतेहाबाद, 8 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़


उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने वन्य प्राणी सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर जिलावासियों से वन्य प्राणियों को बचाने की अपील की है। उन्होंने वन्य प्राणी विभाग को भी निर्देश दिए है कि वे वन्य प्राणियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने आमजन मानस से धान व अन्य फसली अवशेषों में आग न लगाने की अपील करते हुए कहा कि इस तरह लगाई आग में हमारे बहुमूल्य वन्य प्राणी जलकर मर जाते हैं जोकि हमें बहुत बड़ी हानी होती है।

पक्षी, अंडे व रेंगने वाले जीव अपने आपको आग से नहीं बचा पाते हैं। उपायुक्त ने कहा कि वन्य प्राणी सुरक्षा सप्ताह हर वर्ष विश्वभर में मनाया जाता है। इसी कड़ी में हमारे देश में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक यह सप्ताह मनाया गया। इस सप्ताह के समापन का कार्यक्रम पंचकूला में आयोजित किया जा रहा है।


उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि जिला में 2 अक्टूबर 2020 से वन्य प्राणी सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत वन्य प्राणी निरीक्षक जयविंद्र नेहरा व विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा गांव ढाणी माजरा सामुदायिक संरक्षित क्षेत्र से की गई। वन्य प्राणी विभाग द्वारा गांव ढाणी माजरा, काजलहेड़ी, धांगड सामुदायिक आरक्षित क्षेत्र सहित टोहाना, भूना, रतिया, भट्टू इलाके में लोगों से वन्य जीव प्राणियों को बचाने बारे अपील की गई। इस दौरान लोगों को वन्य जीव प्राणियों का हमारे जीवन में महत्व बारे बताया गया और नागरिकों से अनावश्यक आग न लगाने की अपील की गई। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिला के अन्य अधिकारियों तथा उन्होंने स्वयं भी वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए बनाए गए संरक्षित क्षेत्रों का दौरा किया है।


फोटो कैप्शन गांव काजलहेड़ी में कछुआ प्रजाति के लिए बने सामुदायिक संरक्षित क्षेत्र का निरीक्षण करते उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *