May 18, 2024

सच्ची लगन व कड़ी मेहनत से सफलता निश्चित : सांसद सुनीता दुग्गल

0

फतेहाबाद / 12 सितंबर / न्यू सुपर भारत

संकल्प करें, सीधी प्राप्ति होगी। मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है। सच्ची लगन व कड़ी मेहनत से सफलता निश्चित है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने मंगलवार को पीएमश्री राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं को संबोधित करते हुए कही। इससे पहले सांसद सुनीता दुग्गल ने विद्यालय में बने लगभग 12 लाख रुपये की लागत से बने शैड का उद्घाटन किया और पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। प्रार्थना सभा शैड का निर्माण स्वामी सदानंद प्रणामी गौसेवा चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा करवाया गया है तथा एक शैड का निर्माण सांसद निधि कोटे से किया गया है।

सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि उन्होंने अपने सांसद कोटे से 50 प्रतिशत से भी अधिक बजट स्कूलों में शैड, शौचालय, लाइब्रेरी, कमरों का निर्माण व रखरखाव आदि विभिन्न विकास कार्यों के लिए किया गया है ताकि स्कूलों में विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो। उन्होंने छात्राओं से कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों में विशेष रूचि रखे। चरित्र का निर्माण करे। उन्होंने कहा कि अनुशासन, संयम में रहकर अपने निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए सच्ची लगन व कड़ी मेहनत से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इसमें कोई दोहराई नहीं है कि मेहनत ही सफलता की कुंजी है। इसलिए विद्यार्थी अपने गुरुजनों का आदर व सम्मान करते हुए अच्छी शिक्षा ग्रहण करे। बेटियों की बहुत बड़ी जिम्मेवारी है। सृष्टि को बढ़ाने में भी बेटियों का अह्म रोल है। उन्होंने कहा कि छात्राएं भी अपनी मंजिल को प्राप्त कर अपने समाज व देश का नाम रोशन करे।

उन्होंने कहा कि आप छात्राओं में से ही एमएलए, एमपी, डॉक्टर, इंजीनियर सहित बड़े-बड़े उच्च पदों पर विराजमान हो सकती है, इसलिए विद्यार्थी जीवन में अनुशासन सीखना है और धैर्य व साहस के साथ अच्छी शिक्षा ग्रहण करते हुए जीवन को सफल बनाना है।सांसद ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत की पुरानी सभ्यता व संस्कृति को पुनः लाने का अथक प्रयास कर रहे हैं। सनातन धर्म की परम्पराओं को निभाते हुए भारत देश का नाम पूरी दुनिया में ऊंचा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चंद्रयान का पहुंचना व आदित्य खड़ा करना देशवासियों के लिए गर्व की बात है। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि बच्चों को मनोभाव से पढ़ाए।

तारतम्य गुरु और शिष्य के बीच होना चाहिए। विद्यार्थी और शिक्षक के बीच कम्यूनिकेशन को होना बहुत जरूरी है। सांसद दुग्गल ने कहा कि सरकार द्वारा नई शिक्षा प्रणाली पर पूरा जोर दिया जा रहा है। नई शिक्षा प्रणाली से आने वाले समय में विद्यार्थियों को बहुत ज्यादा सुविधाएं मिलेगी और पढ़ाई बहुत आसान होगी। हर बच्चा व व्यक्ति शिक्षित होगा। शिक्षित व्यक्ति ही समाज व राष्ट्र की तरक्की में अह्म रोल अदा करता है। इस दौरान प्राचार्य कृष्ण कुमार ने सांसद को एक मांग पत्र भी सौपा। सीसीटीवी कैमरे लगाने व शैड के नीचे इंटरलोकिंग करने से संबंधित मांगों के बारे में सांसद ने नगर परिषद से करवाने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, नायब तहसीलदार राजेश गर्ग, प्राचार्य कृष्ण कुमार, नगर परिषद के चेयरमैन राजेंद्र खिंची, जगदीश शर्मा, महिला नेत्री राखी मक्कड़, विद्या रति, वाइस चेयरमैन सर्वजीत मान, अशोक भुक्कर, विनोद तायल, पार्षद चंद्रभान, निलेशी शर्मा, बिट्टू गुर्जर, गुलशन कुमार, मंजू मेहता, डॉ. मुकेश कुमार, सोनू, विजय सहारण सहित विभिन्न वार्डों के पार्षद व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *