June 17, 2024

फतेहाबाद जिला को मिली 500 करोड़ रुपये की 26 विकास परियोजनाओं की सौगात

0

फतेहाबाद / 4 सितंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रविवार को प्रदेश की 2010 करोड़ रुपये की लागत की 170 विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। इसमें जिला फतेहाबाद की भी 500 करोड़ रुपये की 26 परियोजनाएं शामिल हैं। राज्य स्तरीय समारोह करनाल के डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया तथा अपना संदेश भी दिया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम डीपीआरसी सभागार में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की और सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में फतेहाबाद के विधायक दुड़ा राम व रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए।

उद्घाटन व शिलान्यास समारोह के दौरान जिला फतेहाबाद को लगभग 497 करोड़ 68 लाख 48 हजार रुपये की 26 विकास परियोजनाओं की सौगात मिली, जिनमें उद्घाटन की 8 विकास परियोजनाओं शामिल हैं, उन पर कुल 46 करोड़ 83 लाख रुपये की राशि खर्च हुई है जबकि शिलान्यास की 18 विकास परियोजनाओं पर कुल 450 करोड़ 85 लाख 48 हजार रुपये खर्च होंगे।

जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने जिला को मिली 500 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया और कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास और सबका प्रयास के तहत विकास कार्य करवा रही है। कैनिबेट मंत्री ने कहा कि प्रदेश की ढाणियों में म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 24 घंटे बिजली देने के लिए योजना बना रही है।

गांवों की ढाणियों में बिजली उपलब्ध करवाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी, सरकार इस पर विचार कर रही है और इसे जल्द ही लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांवों में ग्रीन एनर्जी के तहत सोलर पैनल से बिजली की व्यवस्था और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की योजना पर काम किया जाएगा। इसके लिए पहले फेज में प्रदेश के 700 गांवों की मंजूरी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दी है, इस पर काम करवाया जाएगा।

इसके अलावा ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत प्रदेश के 18 हजार तालाबों में से 3400 तालाबों के लिए पहले फेज के तहत टैंडर जारी किए जा चुके हैं। इसके अलावा पंचायती राज विभाग के पुराने भवनों को चिन्ह्ति किया गया है, जिनमें पहले फेज के तहत 1207 ई-लाईब्रेरी बनाने का काम किया जा रहा है, जहां पर युवाओं को शिक्षा से संबंधित नवीनतम जानकारी हासिल होगी। ये ई-लाईब्रेरी युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए मिल का पत्थर साबित होंगी।

कैबिनेट मंत्री श्री बबली ने कहा कि पंचायती राज विभाग के 800 ऐसे भवनों का भी चयन किया गया है, जहां युवा क्लबों के अंडरटैकिंग देने के बाद जिम शुरू करवाए जा रहे हैं। विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि स्कूलों में भी पंचायती राज विभाग द्वारा अनेक प्रकार के विकास कार्य करवाए जाने के लिए मंजूरी दी जा रही है। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया कि उन्होंने सभी विधायकों से उनके विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाने के लिए प्रस्ताव लिए हैं और उन्हें यह ग्रांट दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला के दिशा निर्देशन में पंचायती राज विभाग भी गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं मिलें, इसके लिए काम कर रहा है। गांवों के विकास के आधारभूत ढांचे में मजबूती प्रदान करने के लिए विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कुछ परियोजनाएं लंबित भी हैं, इसके लिए अधिकारी काम करें और इन विकास परियोजनाओं को धरातल पर लागू करें।

उन्होंने कहा कि टोहाना में बस अड्डा, टोहाना का बाइपास, सुरेवाला से पंजाब बोर्डर तक की सडक़ निर्माण के कार्य भी आने वाले समय में पूरे करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी को साथ लेकर जिला फतेहाबाद में विकास कार्यों को और तेज गति प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि आज मुख्यमंत्री ने 2000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं प्रदेश में शुरू की हैं, उनमें से एक चौथाई हिस्सा फतेहाबाद जिला का है। फतेहाबाद जिला को विकास के मामले में अग्रणी बनाने के लिए सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से मांग की जा रही योजनाओं को अब मूर्तरूप दिया जा रहा है। हरियाणा विकास के मामले में आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश व प्रदेश में विकास के नये आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में आज भारत देश की सीमाएं मजबूत हुई हंै। रक्षा तंत्र में नये आयाम जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि आईएनएस विक्रांत को स्वदेशी तकनीक पर बनाकर मेक इन इंडिया के सपने को साकार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की विकासात्मक सोच का ही परिणाम है कि हरियाणा में 38 हजार करोड़ रुपये एफडीआई के माध्यम से निवेश हो रहा है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए फतेहाबाद के विधायक दुड़ा राम ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज जिला को लगभग 500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं दी है, उनमें से 387 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र की हैं। उन्होंने कहा कि काफी सालों से जिला स्तर पर बड़ा अस्पताल बनाने की मांग होती रही। उनके विधायक बनने के बाद उन्होंने स्वयं मुख्यमंत्री से 200 बैड के अस्पताल को काफी सालों से अटके रहने का मामला संज्ञान में लाया। इस पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने तुरंत कार्यवाही की और आज 234 करोड़ रुपये की लागत से 200 बैड के अस्पताल का निर्माण करवाया जा रहा है।

इसके लिए जिला के अधिकारी भी बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने इस परियोजना को सिरे चढ़ाने में अपना पूरा सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हर जिला में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की है, जिसके तहत फतेहाबाद में भी मेडिकल कॉलेज बनेगा। इसके बनने से जिला फतेहाबाद ही नहीं बल्कि आसपास के क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी। जिला स्तर पर राजकीय कॉलेज बनाने की मांग भी लंबे समय से की जा रही है, इसे भी जल्द पूरा करवाया जाएगा।

विधायक ने कहा कि 20 करोड़ रुपये की लागत से बने बस अड्डा का उद्घाटन हुआ है। फतेहाबाद-भूना-सुरेवाला रोड निर्माण पर 80 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा पौने चार करोड़ रुपये की लागत से फतेहाबाद विधानसभा के स्कूलों में जरूरत के अनुरूप नये कमरे बनाए जा रहे हैं। गांव एमपी रोही में आठ करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से बिजली घर, भूना में ब्लॉक ऑफिस बनाने की आधारशिला रखी गई। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताया है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा ने कहा कि रतिया क्षेत्र को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज उपमंडल सचिवालय का उद्घाटन सहित विभिन्न गांवों में 33 केवी सब स्टेशनों की सौगात दी है। इन सबके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताया और कहा कि मुख्यमंत्री सभी हलको में सबका साथ-सबका विकास की भावना के साथ समान रूप से विकास कार्य कर रहे हैं।

इसी योजना के तहत विकास परियोजनाओं को लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार भविष्य में भी अनेक परियोजनाओं को धरातल पर उतारेगी। शहरों के साथ-साथ ग्रामीण विकास को भी गति दी जा रही है। विधायक ने कहा कि गांव कुनाल में म्यूजिम के निर्माण होने से यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। खेतों में सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में किसानों को पानी मिले, इसके लिए नहरों का जीर्णोद्धार भी किया जा रहा है। आज करोड़ों रुपये की ऐसी परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है जिससे क्षेत्र के खेतों में समूचित नहरी पानी सिंचाई के लिए उपलब्ध होगा, जिससे किसानों में खुशहाली आएगी।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में सीटीएम सुरेश कुमार ने जिला प्रशासन की तरफ से सभी मेहमानों व कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य नागरिकों का आभार प्रकट किया। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग, उपायुक्त जगदीश शर्मा, एडीसी अजय चोपड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, जजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र लेगा, द्वारका प्रसाद एडवोकेट, भारत भूषण मिड्ढा, एसडीएम राजेश कुमार, टोहाना के एसडीएम अनिल दून, रतिया के एसडीएम डॉ. वीरेंद्र सिंह, नरेश सरदाना, अजय संधू, विनोद बबली,

नप उपाध्यक्ष सविता टूटेजा, सुनील चौधरी, शम्मी धींगड़ा, हंसराज सचदेवा, रमेश मेहता, रामचंद्र रेहलन, जगदीश शर्मा, जगदीश जाखड़, विजय गोयल, प्रवीण जोड़ा, कुलदीप सिगड़, राजेंद्र प्रजापति, इंद्र कड़वासरा, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, डीईओ दयानंद सिहाग, जीएम रोडवेज शेर सिंह, एक्सईएन देवेंद्र सिंह, केसी कंबोज, डीएफएससी विनीत जैन, डीआईसी उपनिदेशक जीसी लांग्यान, नायब तहसीलदार राजेश गर्ग, उपास भट्टी, विनोद जग्गा, चंद्रभान बोस्ती, सतपाल सहित बड़ी संख्या में अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *