June 16, 2024

जल शक्ति अभियान के निर्धारित लक्ष्यों को आगामी 15 अगस्त तक पूरा करने के निर्देश

0

फतेहाबाद / 15 जुलाई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त प्रदीप कुमार व खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मंत्रालय के निदेशक एवं जल शक्ति अभियान के केंद्रीय नोडल अधिकारी राकेश कुमार मीणा ने लघु सचिवालय के सभागार में शुक्रवार को जल शक्ति अभियान के तहत जिला में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और संबंधित विभागों को दिए गए निर्धारित लक्ष्यों को आगामी 15 अगस्त तक पूरा करने के निर्देश दिए।


जल शक्ति अभियान की केंद्रीय टीम ने तीन दिवसीय दौरे के दौरान जिला में इस अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया था। इन निरीक्षण कार्यों की रिपोर्ट केंद्रीय कमेटी ने तैयार की है। जल संरक्षण पर जिला में बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। केंद्रीय टीम ने चल रहे कार्यों को आगामी 15 अगस्त तक पूरा करने के निर्देश दिए है।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने केंद्रीय टीम के निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे निर्धारित समयावधि में इन सभी कार्यों को पूरा कर लें। जल संरक्षण की दिशा में जिला में बेहतरीन कार्य विभिन्न विभागों द्वारा किए गए है। कुछ विकास कार्य प्रगति पर भी है। चल विकास कार्यों तेजी लाने के निर्देश देते हुए उपायुक्त ने इसमें गुणवत्ता बरकरार रखने के भी निर्देश दिए है।
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि दिए गए लक्ष्यों के अनुरूप रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोखता गड्डा आदि स्थापित करवाए जाएंगे।

अभियान को जन जागरण का रूप देते हुए संबंधित विभाग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में संबंधित विभाग व स्कूली बच्चों को शामिल किया जाएगा। स्कूली बच्चों द्वारा गांवों में प्रभात फेरी, नुक्कड़ नाटक व विद्यार्थी अपने-अपने घरों में भी अभिभावकों तथा परिवार के लोगों को जल शक्ति अभियान बारे अवगत कराएंगे।
केंद्रीय नोडल अधिकारी राकेश कुमार मीणा ने कहा कि उनकी टीम ने फतेहाबाद जिला में तीन दिन जल संरक्षण अभियान की समीक्षा फील्ड विजिट में की है। जिला में हुए कार्यों का केंद्रीय मंत्रालय को भी अवगत करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिला में जल संरक्षण और पर्यावरण से संबंधित अच्छे कार्य किए गए है। विभागों ने अपने द्वारा करवाए गए कार्यों में रूचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण एक महत्वाकांक्षी और बड़ा प्रोजेक्ट है। इसके तहत हमें पानी की बचत करने के उपायों के साथ-साथ जन जागरण अभियान भी चलाना होगा। लोगों में पानी के बचत की आदत डालनी होगी।


उन्होंने अधिकारियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि पिछले तीन दिनों से जल शक्ति अभियान के तहत जिला में किए गए कार्यों का निरीक्षण करने उपरांत पाया कि जिला ने 30 प्रतिशत से अधिक कार्यों को पूरा कर लिया है और शेष बचे 70 प्रतिशत कार्यों को आगामी 15 अगस्त तक पूरा कर लें। उन्होंने कहा कि जल संचय अभियान को एक जल आंदोलन का रूप बनाया जाए और इसमें आमजन मानस को शामिल किया जाए।


इससे पहले केंद्रीय नोडल अधिकारी राकेश कुमार मीणा ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ शहर के विभिन्न स्थानों, दरियापुर, शहीदांवाली आदि स्थानों का दौरा कर अभियान के तहत किए गए कार्यों का निरीक्षण किया तथा पौधारोपण किया। केंद्रीय टीम ने रेस्ट हाउस फतेहाबाद, अग्रवाल कॉलोनी में रिचार्ज बोरवैल का निरीक्षण किया और इसकी कार्य क्षमता को जाना।


बैठक में अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, जल शक्ति अभियान से संबंधित तकनीकी अधिकारी बिंदु जे वीजू, एक्सईएन देवेंद्र सिंह, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, नेहरू युवा केंद्र से जिला युवा अधिकारी पूनम, सौरभ सिंह, ओम प्रकाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। जिला के अधिकारियों ने जल शक्ति अभियान के तहत पिछले तीन दिनों में हुए कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। स्कूली बच्चों द्वारा जल बचाओ की नाटिका दिखाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *