June 18, 2024

फसल बिक्रय केन्द्रों द्वारा अब तक कुल 8984.7 मिट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई – राजिन्द्र गर्ग

0

बिलासपुर / 28 मई / न्यू सुपर भारत

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को फसलों का उचित मूल्य दिलाने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि किसानों के उत्थान के लिए प्रदेश में फसल खरीद केन्द्र खोले गए है ताकि किसानों को उनकी फसल का उचित दाम मिल सके।


उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में जिला सिरमौर के काला अम्ब, पाँवटा साहिब, जिला सोलन के नालागढ, जिला बिलासपुर के घुमारवीं, जिला ऊना में टकराला और हरोली, जिला कांगड़ा में फतेहपुर और ठाकुरद्वारा स्थानों पर गेंहू की फसल की खरीद के लिए फसल खरीद केन्द्र खोलें गए है ताकि प्रदेश के किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और न ही बिचैलियों के पास जाना पड़े। उन्होंने बताया कि किसान अपनी गेहंू को फसल खरीद केन्द्र मंे बेचकर अपनी फसल का उचित दाम प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना काल के चलते भी फसल बिक्रय केन्द्रों में गेंहू खरीद की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि यह खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से की जा रही है। उन्होंने बताया कि फसल बिक्रय केन्द्रों द्वारा अब तक कुल 8984.7 मिट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई है जिसमें जिला सिरमौर के पौंटा साहिब फसल खरीद केन्द्र में 2701.4 मिट्रिक टन, काला अम्ब में 48.75 मिट्रिक टन, जिला सोलन के नालागढ़ में 1079 मिट्रिक टन, जिला ऊना के टकराला 9725.25 मिट्रिक टन और हरोली में 1683.25 मिट्रिक टन, जिला कांगड़ा के फतेहपुर में 893.5 मिट्रिक टन और ठाकुरद्वारा में 1566.2 मिट्रिक टन तथा जिला बिलासपुर के घुमारवीं फसल खरीद केन्द्र में 40.25 मिट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई।  


उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल के सही दाम मिले इसके लिए प्रदेश में इस प्रकार के केन्द्र खोले गए है। उन्होंने बताया कि अब तक इन फसल खरीद केन्द्रों में 8984.7 मिट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

उन्होंने किसानों से आग्रह है कि वह गेहूं की फसल का उचित मूल्य प्राप्त करने हेतू इन खरीद केन्द्रों का लाभ उठायंे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *