June 16, 2024

‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ अभियान 24 अप्रैल से

0

मंडी / 23 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

मंडी जिले में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से किसानों को आसानी से सस्ता ऋण उपलब्ध कराने के मकसद के साथ 24 अप्रैल से ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ नाम से एक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।

केंद्र सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सहयोग से 24 अप्रैल से पहली मई तक चलने वाले इस अभियान में किसानों को बैंकों की विभिन्न योजनाओं विशेषकर किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लाभ प्रदान करने जैसी सेवाओं पर बल दिया जाएगा।  यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने आज जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक के उपरांत दी।


उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण के लिए आवेदन मुख्य एजेंडा रहेगा। अभियान में जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थियों तथा किसान क्रेडिट कार्डधारकों के बीच के गैप को कम करने की दिशा में काम किया जाएगा।

इसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्राप्त करने वाले सभी किसानों सहित छूटे हुए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड और पशु पालन एवं मत्स्य पालन के तहत केसीसी प्रदान करने पर बल रहेगा। किसान सम्मान निधि के अन्य पात्र किसानों को भी केसीसी प्रदान करने के लिए सभी पंचायत सचिवों को पात्र लाभार्थियों की सूची उपलब्ध करवाई जा रही है तथा 24 अप्रैल को सभी पंचायतों में होने वाली ग्राम सभा की बैठकों के दौरान इन छूटे किसानों के फार्म भरे जाएंगे ।

उन्होंने बताया कि ग्राम सभा के बाद सचिव इन आवेदनों को संबंधित बैंक शाखा में प्रस्तुत करेंगे।
    उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए पंचायती राज, कृषि, पशु पालन,  मत्स्य पालन विभाग सहित बैंक अधिकारियों को अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया ।
    बैठक में डीडीएम नाबार्ड सोहन प्रेमी, अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक सुरेश कुमार बौध सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *