June 16, 2024

व्यय पर्यवेक्षक ने की विभिन्न प्रबंधों की समीक्षा

0

हमीरपुर / 17 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

विधानसभा चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से हमीरपुर जिले के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक अजीत डैन ने आज यहां हमीर भवन में जिला के वरिष्ठ अधिकारियों तथा चुनाव से संबंधित विभिन्न समितियों एवं टीमों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करके सभी आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा की।

जिला में विभिन्न प्रबंधों एवं तैयारियों पर संतोष व्यक्त करते हुए व्यय पर्यवेक्षक ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी और टीमें अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में लगातार निगरानी रखें तथा किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई करें। अजीत डैन ने कहा कि उडऩ दस्ते फील्ड में लगातार औचक निरीक्षण करते रहें। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए प्रयुक्त की जाने वाली किसी भी तरह की संभावित सामग्री के वितरण, परिवहन या इनसे संबंधित गतिविधियों पर नजर रखें।

उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान बैंक खातों में संदिग्ध लेन-देन की निगरानी के लिए भी संबंधित अधिकारी त्वरित एवं प्रभावी कदम उठाएं।इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने व्यय पर्यवेक्षक को चुनाव व्यय की निगरानी के लिए जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में किए गए विभिन्न प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र स्तर पर एक-एक सहायक व्यय पर्यवेक्षक, 3-3 उडऩ दस्ते, 2-2 वीडियो सर्विलांस टीमें, एक-एक वीडियो व्यूइंग टीम और एक-एक अकाउंटिंग टीम तैनात कर दी गई हैं।

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा ने भी पुलिस की ओर से उठाए गए विभिन्न कदमों की जानकारी दी। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा ने विभिन्न प्रबंधों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के तहसीलदार उपेंद्र नाथ शुक्ला, जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के सहायक व्यय पर्यवेक्षक,

उडऩ दस्तों, वीडियो सर्विलांस टीमों, वीडियो अवलोकन दलों, अकाउंटिंग टीमों और मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) के नोडल अधिकारी तथा अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। इसके बाद व्यय पर्यवेक्षक ने एमसीएमसी के निगरानी कक्ष का भी निरीक्षण किया और वहां किए गए विभिन्न प्रबंधों की जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *