May 18, 2024

उपभोक्ताओं का शत प्रतिशत ई-केवाईसी कार्य करवाना सुनिश्चित करें – अनुराग चंद्र शर्मा

0

बिलासपुर / 8 जुलाई / न्यू सुपर भारत

जिला स्तरीय लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चंद्र शर्मा ने बताया कि जिला में अवश्यक वस्तुओं व पैट्रोलियम पदार्थो की उपलब्धता के साथ साथ विभाग द्वारा कार्यन्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। ब्रिजेन्द्र पठानिया जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले, द्वारा बैठक में बताया कि माह अप्रैल 2022 से माह जून 2022 तक जिला में कुल 18,34,57,229.05/- रूपये की राशि के खाद्यान्नों विभिन्न श्रेणियों के 1,16,247 राशनकार्ड धारकों 4,31,879 उपभोक्ताओं को 241 हिम सुविधा उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से वितरित किए।

इस अवधि के दौरान जिला में खाद्यान्नों के कुल 34 नमूने लिए तथा विभिन्न विभागीय आदेशों के अन्तर्गत कुल 262 निरीक्षण किए गए। अनियमिता पाए जानें वाले दोषियों से  2,33,324 रूपये की राशि बतौर जुर्माना वसूल करके सरकारी कोष मे जमा करवाई गई।


अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चंद्र शर्मा ने बैठक की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला में मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के अन्तर्गत अब तक कुल 19,311 गैस कुनैक्शन पात्र लाभार्थियों को मुफ्त में वितरित किए गए हैं तथा आज तक इस योजना के लाभार्थियों को कुल 16,337 ,क अतिरिक्त मुफत रिफिल व 419 लाभार्थियों को दूसरा अतिरिक्त गैस रिफिल वितरित किए जा चुकें हैं ।

 
उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार प्रदेश में राशनकार्ड में पंजीकृत समस्त उपभोक्ताओं की म-ज्ञल्ब् निदेशाल; खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अन्तर्गत सभी उपभोक्ताओं को करवाई जाना अनिवार्य है। जिसके फलस्वरूप ई-केवाईसी का कार्य आरम्भ कर दिया गया है। जिला में अबतक कुल 46ः उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा शेष बचे उपभोक्ताओं के लिए कार्य प्रगति पर है।


उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम का ध्यान में रखते हुए जिला की समस्त हिम सुविधा उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्नों के रख-रखाव की समीक्षा के लिए सहायक पंजीयक व निरीक्षक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले को निर्देश दिए कि खाद्यान्नों की गुणवत्ता की जांच के लिए  खाद्यान्नों के नमूने नियमित रूप से एकत्रित करना सुनिश्चित करें।


बैठक में विभाग द्वारा हिम सुविधा उचित मूल्य की दुकानें खोलनें हेतु आमंत्रित आवेदनों के अनुरूप पूर्ण औपचारिकता,ॅ पूर्ण करने बाले आवेदकों के पक्ष में वांछित स्थानों पर हिम सुविधा उचित मूल्य की दुकानें खोलने बारे भी निर्णय लिया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *