May 18, 2024

चिरायु योजना के पात्र लाभार्थियों को जल्द मिले योजना का लाभ : मनोहर लाल

0

झज्जर / 19 जनवरी / न्यू सुपर भारत  

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि चिरायु हरियाणा योजना के तहत पात्र लोगों को जल्द से जल्द पंजीकृत कराते हुए कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आशा वर्कर घर घर जाकर पात्र व्यक्तियों को चिरायु योजना का लाभ लेने के लिए जागरूक करें और उनका पंजीकरण कराने में सहयोग करें। उन्होंने यह निर्देश गुरुवार की शाम झज्जर सहित राज्य के सभी जिलों के अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक के दौरान कही।
डीसी कैप्टन शक्ति सिंह लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस रूम से वीसी के जरिए बैठक में शामिल हुए।

उन्होंने जिला में संबंधित कार्यक्रमों की प्रगति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।  डीसी ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिला झज्जर में चिरायु हरियाणा के पात्र लाभार्थियों के कार्ड बनाने का कार्य प्रभावी रूप से किया जा रहा है प्रत्येक लाभार्थी को योजना का लाभ मिले,इसके लिए संबंधित विभाग द्वारा कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया ज रहा है। उनके साथ सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप सिंह भी वीसी में शामिल हुए।

सीएम ने चिरायु हरियाणा योजना को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इस स्कीम की हरियाणा में ही नहीं बल्कि पूरे देशभर में चर्चा है। इसलिए योजना से जुड़े अधिकारी धरातल पर अमलीजामा पहनाने का काम करें। उन्होंने कहा कि चिरायु योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्तियों का डाटा भी मैनटेन कराया जाए,ताकि वास्तविक पात्र लाभार्थी से फीड बैक भी ली जा सके।उन्होंने परिवार पहचान पत्र से जुड़े कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी एडीसी आय सत्यापन एवं उनसे संबंधित शिकायतों का निपटान प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि आय सत्यापन के बाद ही सरकार को गोल्डन डाटा प्राप्त होगा,जिसके आधार पर वास्तविक लाभ पात्र को सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

सीएम ने कहा कि एक बार परिवार पहचान पत्र का सत्यापन कार्य पटरी पर लाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सिंगल व्यक्ति से जुड़ी परिवार पहचान पत्र की गहनता से जांच की जाए।
सीएम ने बैठक में शिवधाम नवीनीकरण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि सभी अधिकारी सुनिश्चित करें कि किसी भी गांव का शिव धाम चारदीवारी,टीन शैड,पानी की व्यवस्था व पक्के रास्ते से वंचित ना रहे। पार्क एवं व्यायामशालाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जिस भी गांव में दो एकड़ जमीन इस कार्य के लिए उपलब्ध है,उसका रेगुलेशन पास करवाकर तुरंत मुख्यालय भिजवाया जाए।

उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को जल्दी ही सरकार द्वारा अवगत कराया जाएगा विकास कार्य किस स्तर पर होंगे,इसकी जानकारी अतिशीघ्र दे दी जाएगी। आबादी के हिसाब से प्रत्येक गांव में विकास के लिए बजट का निर्धारण कर दिया जाएगा,उन्होंने पूर्व सरपंचों से अपील की कि वे नवनिर्वाचित सरपंचों को रिकॉर्ड सौंपने का कार्य करें,ताकि विकास कार्य शुरू किए जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *