June 16, 2024

कुटलैहड़ विस क्षेत्र के चलोला में आयोजित किया गया बिजली महोत्सव

0

ऊना / 25 जुलाई / न्यू सुपर भारत

देश को तरक्की के शिखर तक पहुंचाने के लिए हमें ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना होगा, जिसके लिए प्रत्येक नागरिक के लिए ऊर्जा संरक्षण अत्यंत आवश्यक है। यह विचार ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने चलोला में आयोजित बिजली महोत्सव के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में गांव, गरीब, किसान तथा मजदूर वर्ग की आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील है तथा इसके लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत, ऐसे गरीब व्यक्ति जिनके घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है तथा उनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में दर्ज है, उन्हें मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है।

जबकि जिन परिवारों का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में दर्ज नहीं है, उन्हें मात्र 500 रूपए की लागत पर विद्युत कनेक्शन दिया जा रहा है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत ऊना जिला में 435 पात्र उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री रोशनी योजना में ऊना जिला के 840 पात्र लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पूरे देश में सबसे सस्ती दरों पर उपभोक्ताओं को बिजली प्रदान कर रहा है तथा वर्तमान में सरकार द्वारा 125 यूनिट प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को निशुल्क बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में क्षेत्रवासियों की विद्युत संबंधी आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। कंवर ने बसाल में बिजली बोर्ड का सब डिवीजन तथा थानाकलां में डिवीजन खोलने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का विशेष आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर बिजली बोर्ड ने गांवों में किए जा रहे विद्युतीकरण कार्यों व विद्युत आबंटन प्रणाली को सुदृढ़ करने की दिशा में किए जा रहे कार्यों पर आधारित लघु फिल्में भी दिखाई। इसके अलावा एनटीपीसी, पीजीसीएल तथा एसईसीआई द्वारा विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के विषय में भी लघु फिल्में दिखाई गई।

कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से पूर्वी कला मंच के कलाकारों ने ऊर्जा संरक्षण तथा सौर ऊर्जा उत्पादन के विषय में लघु नाटकों के माध्यम से मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान की।30 जुलाई को ऊना कॉलेज में होगा दूसरा कार्यक्रमइससे पूर्व विद्युत बोर्ड के अधीक्षण अभियंता अनिल सहगल ने मुख्य अतिथि सहित सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा समारोह आयोजन के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय और एमएन आरई द्वारा उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य पहल के तहत देशभर में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इस कड़ी में पहला कार्यक्रम 25 जुलाई को चलोला में आयोजित किया गया, जबकि दूसरा कार्यक्रम 30 जुलाई को राजकीय महाविद्यालय ऊना में आयोजित किया जाएगा, जिसमें छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती मुख्यतिथि होंगे।समारोह का आयोजन जिला प्रशासन, हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड तथा सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड द्वारा संयुक्त रुप से किया गया था।

इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एसडीएम ऊना डॉ. निधि पटेल, बिजली बोर्ड के अधीक्षण अभियंता अनिल सहगल व अधिशासी अभियंता खुशविंदर सिंह, सतलुज जल विद्युत निगम के उप महाप्रबंधक भूपेंद्र धीमान व एचआर प्रबंधक क्रांति स्वरूप शर्मा, एसएन ऊर्जा योजना अधिकारी सोहन लाल, बाल विकास योजना अधिकारी कुलदीप दयाल, स्थानीय पंचायत प्रधान सौरभ, बिजली बोर्ड तथा ऊर्जा विभाग की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *