June 16, 2024

उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य के अन्तर्गत चंम्बा में मनाया गया बिजली महोत्सव

0

चंम्बा / 29 जुलाई / न्यू सुपर भारत

उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य के अन्तर्गत विद्युत विभाग, एनएचपीसी, ऊर्जा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आज चंम्बा में बिजली महोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में सदर विधायक पवन नैयर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत दी और द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान विधायक पवन नैय्यर ने कहा कि बिजली महोत्सव कार्यक्रम में विद्युत क्षेत्र में अर्जित की गई उपलब्धियों को उजागर किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में देश और प्रदेश निरन्तर नई ऊचांईयों को छू रहा है। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल में विद्युत क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। कार्यक्रम के दौरान विधायक पवन नैयर ने विद्युत विभाग द्वारा उज्जवल भारत,उज्जवल भविष्य पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

उन्होंने कहा कि देश को प्रगति के शिखर तक पहुंचाने के लिए हमें ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना होगा, जिसके लिए ऊर्जा संरक्षण करना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चंबा में बिजली की लाईनों के सुधारीकरण और ट्रांसफार्मर लगाने पर करोड़ों रुपये व्यय किए गए हैं। इससे क्षेत्र के लोगों को कम वोल्टेज की समस्या से निजात मिली है।

 उन्होंने कहा कि माह अप्रैल से प्रदेश में 60 यूनिट से कम खपत वाले घरेलु उपभोक्ताओं को बिल में सौ प्रतिशत उपदान दिया गया। जिससे माह अप्रैल से जून तक की अवधि में जिला के हजारों विद्युत उपभोक्ताओं को जीरो बिल का लाभ मिला हे। उन्होंने कहा कि जुलाई माह से प्रदेश सरकार द्वारा 125 यूनिट से कम खपत वाले उपभोक्ताओं को भी बिल में सौ प्रतिशत उपदान की सुविधा दी गई है, जिसका लाभ भी उपभोक्ताओं को मिल रहा है। इस दौरान मुख्य अतिथि द्वारा सरकार के जीरो बिल,मुख्यमंत्री रोशनी योजना और सौभाग्य योजना के लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद भी किया।

कार्यक्रम में विद्युत विभाग, एसजेवीएन तथा एनएचपीसी द्वारा विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के विषय में भी लघु फिल्में दिखाई गई और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के साथ संबद्ध युवा किसान विकास मंच टिकरी चंबा के कलाकारों ने ऊर्जा संरक्षण तथा सौर ऊर्जा उत्पादन के विषय में लघु नाटकों के माध्यम से मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान की।अधीक्षण अभियंता राजीव ठाकुर ने मुख्य अतिथि सहित सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा समारोह आयोजन के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 

इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, अध्यक्ष नगर परिषद नीलम नैय्यर,मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार, अध्यक्ष पंचायत समिति गिलमा देवी, उपाध्यक्ष नगर परिषद सीमा कश्यप,जिला परिषद सदस्य मनोज कुमार, पार्षद मेघना,सीमा,उर्मिला,अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, अधिशासी अभियंता पवन शर्मा,उप महाप्रबंधक एसजेवीएन शिमला नरेश बैरी, महाप्रबंधक एनएचपीसी अनुराग भारद्वाज,सहायक अभियंता तेज सिंह ठाकुर,अजय कुमार, हंसराज सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *