May 18, 2024

पोलिंग पार्टीयों को चुनाव सामग्री वितरित की गई

0

नारायणगढ / 18 जून / न्यू सुपर भारत

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि नगरपालिका चुनाव 2022 को सम्पन्न करवाने के लिए पोलिंग पार्टीयां पूरी निष्पक्षता के साथ मतदान करवायें। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने पोलिंग पार्टीयों को मतदान केन्द्रों पर भेजने के लिए बसों व अन्य वाहनों की व्यवस्था की है

उन्हीं वाहनों में पोलिंग पार्टीयां अपने-अपने बूथ पर जाएं और रात को वहीं पर रूके। शनिवार को राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ में पोलिंग पार्टीयों को ईवीएम तथा चुनाव सामग्री वितरित की गई। इस अवसर पर सामान्य ऑब्जर्वर डॉ. शालीन मौजूद रहे तथा रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम सलोनी शर्मा ने भी पोलिंग पार्टीयों को उनके कार्यो से सम्बंधित विस्तार से जानकारी दी।


             उपायुक्त विक्रम सिंह ने पोलिंग पार्टीयों को सम्बोंधित करते हुए कहा कि 19 जून को प्रात: 6 बजे मॉक पोल करवायें और ठीक 7 बजे मतदान शुरू करें। मतदान का समय सुबह 7 से सांय 6 बजे तक है। मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जिन वाहनों में गये है उन्हीं वाहनों में वापस आये और ईवीएम व अन्य सामान जमा करवायें।


         उन्होंने यह भी कहा कि ईवीएम की सुरक्षा बेहद जरूरी है उसे मतदान केन्द्र पर किसी भी समय अकेला न छोड़े। उन्होने कहा कि पोलिंग पार्टियों का रैंडमाइजेशन करके पोलिंग बूथों पर भेजा जा रहा है। रैंडमाइजेशन के बाद ही पोलिंग पार्टी को उसी अनुसार उनको सामना का वितरण किया गया है। मतदान केन्द्रों में जरूरी व्यवस्थाएं की गई है।

उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मीयों के भी पहचान-पत्र जारी किये गये है और मतदान प्रक्रिया की गोपनियता भंग न हो। इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में लगे प्रत्येक अधिकारीयों एवं कर्मचारीयों को आयोग के दिशा निर्देशों की पालना करनी है। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाना प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी की जिम्मेदारी है।


 इस मौके पर एसडीएम एवं रिर्टनिग अधिकारी नारायणगढ सलोनी शर्मा ने पोलिंग पार्टीयों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने उम्मीदवारों के सामने स्ट्रांग रूम की सील को खोला व स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम को दिखाया। उन्होंने बताया कि 19 जून को मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ईवीएम को यही जमा कर रखा जाएगा। ईवीएम की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है और बाहर एक बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई है।


        इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी सलोनी शर्मा ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को पूरा करते समय चुनाव आयोग के निर्देशों और हिदायतों का पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि 19 जून को मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद राजकीय महाविद्यालय में ही चुनाव सामग्री पोलिंग पार्टीयां जमा करवायेगी।


       उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कार्य में कौताही न बरतें ओर अपना कार्य पूरी ईमानदारी के साथ करें। मतदान प्रक्रिया का संचालन पूरी निष्ठा व निष्पक्ष होकर करें। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टीयों को उनके गन्तव्य स्थान तक ले जाने के लिए वाहनों की विशेष व्यवस्था की गई हैं। पोलिंग पार्टीया रात को अपने-अपने बूथो पर ही रूकेगी और 19 जून  को सुबह 6 बजे मॉक पोल करवाने के बाद ठीक 7 बजें मतदान शुरू होगा और मतदान सायं 6 बजें तक चलेगा।
              रिटर्निंग अधिकारी सलोनी शर्मा ने कहा कि नारायणगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में 15 वार्डों में 20  मतदान केन्द्र है जिन पर पोलिंग पार्टीयां लगाई गई हैं तथा कुछ पोलिंग पार्टीयों को रिजर्व में रखा गया हैं। इसके अलावा चुनाव को शांति पूर्वक एवं बिना किसी बाधा के सम्पन्न करवाने के लिए सैक्टर ऑफिसरज तथा डय़ूटी मजिस्ट्रेट को लगााया गया हैं।    

     
    इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं तहसीलदार दिनेश ढिल्लों, नायब तहसीलदार अंशुल अरोड़ा, डीआईओं अम्बाला, बीडीपीओ संजय टांक, नगरपालिका सचिव राजेश कुमार, मा0 ट्रेनर श्रीराम गुप्ता, सुरेश गोयल, सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *