May 18, 2024

चुनाव : इन सीटों पर किसे टिकट देगी कांग्रेस, जानें

0

शिमला / 27 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ///

हिमाचल प्रदेश की सुजानपुर सीट से बीजेपी के बागी कैप्टन रणजीत सिंह राणा को कांग्रेस का टिकट मिलने के बाद अब लाहौल स्पीति से बीजेपी के बागी रामलाल मारकंडा को टिकट देने की चर्चाएं तेज हो गई है। इससे पहले कांग्रेस बगावत से बचने के लिए सिर्फ पार्टी नेताओं को ही टिकट जारी करने पर विचार कर रही थी. लेकिन अब टिकटों की उपलब्धता देखने के बाद टिकट के लिए अनुरोध आने लगे हैं। टिकटों के आवंटन के लिए ने ताजा सर्वेक्षण रिपोर्ट को आधार बनाया जाएगा।

राज्य की तीन विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर टिकटों को लेकर कांग्रेस में पेंच फंसा है. अगले दो से तीन दिनों में पार्टी आलाकमान खासकर लोकसभा सीटों पर फैसला ले सकता है.

कांगड़ा लोकसभा सीट के लिए आरएस बाली, आशा कुमारी, जगजीवन पाल और डॉ. राजेश शर्मा में से किसी एक पर सहमति बनाने की कोशिशें चल रही हैं। कांग्रेस यहां ब्राह्मण नेता आरएस बाली को भेजने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस नेताओं के मुताबिक कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में करीब 24 फीसदी ब्राह्मण मतदाता हैं. इसे देखते हुए बीजेपी ने भी ब्राह्मण नेता राजीव भारद्वाज को अपना उम्मीदवार बनाया है.

हमीरपुर में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति में पहले आस्था अग्निहोत्री का नाम आगे किया गया। आस्था ने इनकार किया तो डिप्टी सीएम मुकेश का नाम आगे किया गया। अब मुकेश अग्निहोत्री भी चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके हैं। ऐसे में पार्टी हाईकमान तय करेगा कि हमीरपुर से किसे मैदान में उतारा जाए। मुकेश भी चुनाव नहीं लड़ते तो पूर्व विधायक सत्तपाल रायजादा का चुनाव लड़ना तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *