June 17, 2024

बुजुर्ग परिवार के साथ-साथ देश व समाज की धरोहर की तरह होते हैं : डॉ. सपना

0

फतेहाबाद / 12 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के तहत 1 से 14 अक्टूबर तक चल रहे पखवाड़े की निरंतरता में बुधवार को स्थानीय नागरिक अस्पताल में बुजुर्गों के लिए एक स्वास्थ्य जांच कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में आए हुए सभी बुजुर्गों के स्वास्थ्य की जांच की गई और दवाई वितरित की गई।

कार्यक्रम के दौरान सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत ने कहा कि बुजुर्ग परिवार की धरोहर है। आज के आधुनिक युग में सब कुछ मिल सकता है, लेकिन बुजुर्गों का आशीर्वाद नहीं मिल सकता। सिविल सर्जन ने युवा पीढ़ी से आग्रह किया कि वे देश और परिवार की धरोहर रूपी बुजुर्गों की देखभाल करें। उन्होंने बुजुर्गों क देखभाल करने, उनके स्वास्थ्य की देखरेख करने व बीमारियों से बचाव के बारे में विस्तार से बताया।

कार्यक्रम में डॉ. सपना ने चिकित्सा संस्थान प्रभारियों को निर्देश दिए कि वृद्धजनों हेतु स्वास्थ्य संस्थाओं में जांच के लिए अलग से स्थान निर्धारित करने के साथ-साथ बुजुर्गों को स्वास्थ्य जांच में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि टेस्ट करवाने व दवाई लेने में बुजुर्गों को लंबी लाइन में खड़ा न होना पड़े, इसके लिए उचित प्रबंध किए जाएं। कार्यक्रम के दौरान सिविल सर्जन ने उपस्थित बुजुर्गों को फल, कंबल व छड़ी (डोगा) देकर सम्मानित किया।

उप सिविल सर्जन डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि सुबह व शाम को शरीर की सुविधा अनुसार योगाभ्यास किया जाए। इसके साथ-साथ अपने मित्रों के साथ हंसना और अपनी दैनिक भोजन में पौष्टिक भोजन करना, जंक फूड को न खाना व अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच करवाना तथा तंबाकू व नशे का सेवन न करना भी जरूरी है।

उन्होंने उपस्थित बुजुर्गों को बताया कि इस उम्र में उन्हें रक्तचाप से संबंधित बीमारी, घुटनों में दर्द, कमरदर्द, कैंसर, मधुमेह, मानसिक रोग इत्यादि बीमारियां हो सकती हंै। इसलिए इस बारे में सावधानी जरूरी है। इस मौके पर उप सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप गौरी, डॉ. वीना बत्रा, डॉ. विष्णु मित्तल, एमपीएचडब्ल्यू सुशील कुमार सहित नर्सिंग स्टाफ व अस्पताल के कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *