June 16, 2024

सबके सहयोग से सफल होगा नशा मुक्त हिमाचल अभियान – ओपी शर्मा

0

मंडी /13 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश नशा निवारण बोर्ड के संयोजक एवं सलाहकार ओपी शर्मा ने सभी से मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नशा मुक्त हिमाचल बनाने के संकल्प को पूरा करने में सक्रिय सहयोग का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि सबके सहयोग से ही नशा मुक्त हिमाचल अभियान सफल होगा।

उन्होंने विशेषकर राजस्व और वन विभाग के कर्मचारियों को अपने क्षेत्रों में नशे की खेती में लिप्त लोगों पर नजर रखने और इसकी रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा । उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के बारे में उच्च अधिकारियों को तुरंत सूचित करें ताकि उनके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जा सके ।


ओपी शर्मा बुधवार को मंडी के विपाशा सदन में नशा मुक्त हिमाचल – स्वस्थ एवं समृद्ध हिमाचल विषय पर आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने हिमाचल प्रदेश एकीकृत नशा निवारण नीति के बारे में भी विस्तार से बताया।

जिला प्रशासन मंडी के सहयोग से आयोजित इस कार्यशाला में जिला राजस्व अधिकारी राजीव सांख्यान सहित राजस्व और वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यशाला में मंडी जिले की दूरदराज तहसीलों एवं उप तहसीलों – पधर, बालीचौकी, करसोग, थुनाग, सदर मंडी, निहरी, औट, टिक्कन, पांगणा, छतरी, बागाचनोगी, बगस्याड़, कटौला के पटवारी, कानूनगो तथा नायब तहसीलदारों के अतिरिक्त वन विभाग के वन रक्षकों ने भी भाग लिया ।


ओम प्रकाश ने बताया कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के दिशानिर्देशों के अनुसार प्रदेश के हर जिले में इस प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं । इनके माध्यम से राजस्व और वन विभाग के कर्मचारियों को जागरूक किया जा रहा है । साथ ही उन्हें इस संदेश को आगे ले जाने और आम लोगों को नशे की खेती के दुष्परिणामों के बारे में अवगत कराने को लेकर भी प्रेरित किया जा रहा है।    

उन्होंने कहा कि नशा निवारण अभियान को सफल बनाने में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, महिला व युवक मंडलों के सदस्यों तथा स्वयं सहायता समूहों के सहयोग की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने राजस्व व वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे समाज का सहयोग लेकर आपसी समन्वय स्थापित कर अभियान को सफल बनाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *