May 18, 2024

लघु सचिवालय में बिना मास्क प्रवेश करने वालों के डीआरओ प्रमोद चहल ने काटे चालान

0

फतेहाबाद / 6 जनवरी / न्यू सुपर भारत


कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार के आदेशानुसार प्रशासन कोविड-19 उचित व्यवहार की पालना सुनिश्चित कर रहा है। यह सभी के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए जरूरी है कि कोविड उचित व्यवहार की अनुपालना करें। पिछले दो वर्षों के दौरान हम सभी कोविड उचित व्यवहार सीख चुके हैंं।

कोविड उचित व्यवहार की अवहेलना करने वालोंं के साथ सख्ती भी बरती जा रही है।
जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल व तहसीलदार रणविजय सुल्तानिया ने लघु सचिवालय में आने वाले आगंतुकों के वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र चैक किए। उन्होंने आगंतुकों को फेस मास्क लगाकर ही सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश के लिए आगाह किया। उन्होंने बिना मास्क के नागरिकों के चालान भी किए।


डीआरओ ने कहा कि नवीनतम आदेशों में जहां भी कोविड उचित व्यवहार जिसमें मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व वैक्सीन की भी एक भी डोज नहीं लगवाने वालों के साथ-साथ दूसरी डोज ड्यू होने वालों पर भी 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। अगर किसी संस्थान में भी कोविड उचित व्यवहार का उल्लंघन मिला तो संबंधित संस्थान पर भी 5000 रुपये का जुर्माना करने का प्रावधान है।

जुर्माना न अदा करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 व 60 के अतिरिक्त भारतीय दंड संहिता 188 के तहत कार्रवाई होगी। डीआरओ ने नागरिकों से कहा कि अगर उन्होंने कोविड रोधी टीकाकरण नहीं करवाया है तो वे अवश्य करवाएं। सरकार द्वारा सभी 15 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण न करवाने वाले नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों पर निषेध किया गया है।

उन्होंने कहा कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के निशुल्क टीकाकरण करवा सकते हैं। स्कूलों में टीकाकरण के लिए शैड्यूल भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाया गया है। इस शैड्यूल अनुसार स्कूली बच्चे भी टीकाकरण करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *