June 17, 2024

डाॅ.सैजल ने जिला प्रशासन को जारी किए आवश्यक दिशा-निर्देश

0

सोलन / 28 मार्च / एन एस बी न्यूज़

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के खतरे के दृष्टिगत उत्पन्न परिस्थितियों में सोलन जिला में किसी भी ज़रूरतमन्द व्यक्ति को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा। इस सम्बन्ध में जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हंै। डाॅ सैजल आज यहां इस सम्बन्ध में गठित जिला स्तरीय समन्वय समिति की द्वितीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश में ऐसे ज़रूरतमन्द व्यक्तियोें को चिन्हित कर लिया गया है तथा जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि स्थानीय स्तर ऐसे लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने कहा कि परवाणु में परवाणु उद्योग संघ के सहयोग से ऐसे व्यक्तियों के भोजन की व्यवस्था की गई है। इसमें स्थानीय निवासी भी सहयोग कर रहे हैं।      

उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय समन्वय समिति की प्रथम बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि जिला में किसानों की उपज को मण्डियों तक लाने की उचित व्यवस्था की जाएगी। इस सम्बन्ध में व्यवस्था बना दी गई है और किसानों की उपज अब मडियों तक सुगमता से पंहुच रही है। उन्होंने कहा कि पशुओं के लिए चारे की भी उचित व्यवस्था बनाई गई है और जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि इस व्यवस्था को सुचारू रखें।

डाॅ. सैजल ने निर्देश दिए कि जिला में दूध, दही, दवाओं एवं सब्जियों तथा फल सहित सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुचारू बनी रहे और राज्य के बाहर से जिला में आने वाली ऐसी सभी प्रकार की आपूर्ति में व्यवधान न आए। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए कि कफ्र्यू के दौरान लोगों को परेशानी न हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि जिला में आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है और पूरी स्थिति का नियमित अनुश्रवण किया जा रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता ने कहा कि संकट की इस घड़ी में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनहित में लिए जा रहे निर्णयों से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि 80 करोड़ गरीब परिवारों को अगले तीन महीने तक अतिरिक्त 05 किलो चावल या 05 किलो गेहूं एवं दाल उपलब्ध करवाने तथा महिलाओं के जनधन खातों में अगले 03 माह तक 500 रुपय प्रति माह उवलब्ध करवाने के निर्णय से जरूरतमन्द व्यक्तियोें को सही मायनों में सम्बल मिलेगा। उन्होंने प्रदेश में अप्रैल तथा मई  का राशन एकमुश्त अप्रैल माह में उपलब्ध करवाने के निर्णय के लिए मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया।

उन्होेंने केन्द्र, प्रदेश एवं जिला प्रशासन के आदेशों को मानने के लिए सभी प्रदेश एवं जिला वासियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि हम सभी को इनका पूरा पालन करना होगा ताकि कोरोना वायरस के खतरे से पार पाया जा सके।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर प्रशासन, पुलिस, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सहित विद्युत, जल, स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सेवाओं तथा खाद्यान्न भण्डार की जानकारी भी प्राप्त की।

उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने कोरोना वायरस के खतरे तथा जिला की तैयारी एवं अन्य गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। बैठक में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *