June 17, 2024

आजादी के अमृत महोत्सव जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में डाॅ राजीव सैजल ने फहराया झंडा

0

ऊना / 15 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना के प्रांगण में धूमधाम के साथ मनाया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डाॅ राजीव सैजल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। 75वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन में डाॅ राजीव सैजल ने कहा कि हम इस वर्ष आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि हम आज़ाद भारत के इस ऐतिहासिक कालखण्ड के साक्षी बन रहे हैं। उन्होंने स्वाधीनता संग्राम में प्राणों की आहुति देने वाली महान विभूतियों को याद करते नमन किया। उन्होंने कहा कि देवभूमि हिमाचल के वीर सपूतों ने आजादी हासिल करने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। हमें इस बात का गर्व है कि देश का पहला परमवीर चक्र हिमाचल के वीर सपूत मेजर सोमनाथ शर्मा को अपने सर्वोच्च बलिदान के लिए प्राप्त हुआ था। प्रदेश के नौजवानों के लिए सेना में भर्ती होना हिमाचल की गौरवपूर्ण परंपरा का हिस्सा रहा है।

हमारे सेवारत जवान सरहदों पर मुस्तैदी से डटे हैं और महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानियों, स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों, सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारजनों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है। प्रदेश सरकार द्वारा उनके कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं तथा ऐतिहासिक निर्णय वरदान साबित हो रहे हैं। चाहे ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम हो, वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना हो या नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति हो, ये सभी आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में सहायक सिद्ध हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने साढ़े तीन वर्षों में सरकार ने प्रदेश के चंहुमुखी विकास व लोक कल्याण की कई योजनाएं शुरू की हैं। जनमंच कार्यक्रम शुरू किया, जिसे प्रदेश ही नहीं देश भर में भी सराहा जा रहा है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की है। सरकार द्वारा प्रदेश में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना शुरूआत की गई है।

इस योजना के तहत अब तक तीन लाख 17 हजार से अधिक परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं जिस पर लगभग 116 करोड़़ रुपये व्यय हुए हैं। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत प्रदेश में एक लाख 36 हजार से अधिक परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। प्रदेश सरकार द्वारा हिम केयर योजना आरंभ की गई है, जिसके तहत लोगों को स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जा रहा है।

इस योजना के अन्तर्गत अब तक 5 लाख से अधिक परिवारों ने पंजीकरण करवाया है तथा एक लाख 72 हजार लोगों ने निःशुल्क इलाज करवाया है, जिस पर कुल 161 करोड़ रुपये व्यय किए गए। उन्होंने कहा कि बीते साढ़े तीन वर्षों में हम प्रदेश ने युवाओं के लिए रोजगार के अनेक अवसर पैदा किए हैं। युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना चलाई है ताकि वे रोजगार के पीछे न भागकर, रोजगार प्रदाता बनें। 

डाॅ सैजल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश फार्मा, सीमेंट, टेक्सटाइल आदि के निर्माण के मुख्य केन्द्र के रूप में उभरा है। हिमाचल प्रदेश एशिया का सबसे बड़ा फार्मा हब बन गया है। सरकार ने प्रदेश में औद्योगीकरण तथा निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2019 में राज्य में पहली बार ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया। आयोजन के दौरान, 96 हजार करोड़़ रुपये के प्रस्तावित निवेश के लिए 703 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

उन्होंने कहा कि जय राम सरकार द्वारा वृद्धजनों को सम्मान देते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया। प्रदेश में कुल 6 लाख 09 हजार सामाजिक सुरक्षा पैंशन लाभार्थी हैं। सरकार ने गरीब वर्ग के लिए शगुन योजना भी आरम्भ की है, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये का अनुदान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा किसानों को प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना शुरू की है। इस योजना के तहत एक लाख 18 हजार 504 किसान प्राकृतिक खेती अपना चुके हैं और लगभग 6 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र पर प्राकृतिक खेती की जा रही हैै। उन्होंने कहा कि सभी गांवों और बस्तियों में लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने तथा लोगों को जल जनित बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए भी हमारी सरकार ने गंभीरता से प्रयास किए।

जल जीवन मिशन के तहत अब तक लगभग 6 लाख घरों को पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी में जिला ऊना ने बेहतर कार्य किया गया है। अब संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला के हरोली में 50, पालकवाह में 101, पंडोगा में 140 तथा बाथू में 80 ऑक्सीजन युक्त बिस्तर के अस्पताल स्थापित किये गये हैं।संभावित लहर को देखते हुए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना, हरोली, पालकवाह तथा पंडोगा में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं।

जबकि बच्चों के उपचार के लिए 30 क्षेत्रीय अस्पताल ऊना व व्यस्कों के लिए 20 आईसीयू बैड डेडिकेटिड सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हरोली में तैयार किये गये हैं। इसके अलावा पालकवाह में आरटीपीसीआर टेस्टिंग लैब स्थापित की जा रही है। टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 15 अगस्त तक ऊना जिला में 18 प्लस आयु वर्ग के नागरिकों को शत-प्रतिशत पहली खुराक देने का लक्ष्य रखा गया है।

कार्यक्रम से पूर्व मंत्री द्वारा एमसी पार्क में बने शहीद स्मारक पर पुष्पांजली अर्पित कर शहीदों को नमन किया गया।परेड का हुआ आयोजनजिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पुलिस, होमगार्ड की टुकड़ियों ने भव्य मार्च पास्ट किया तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डाॅ राजीव सैजल ने परेड की सलामी ली और विभिन्न विभागों द्वारा सरकारी योजनओं पर झांकियों को प्रर्दशन भी किया गया । तदपश्चात विभागों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

इनको मिला सम्मान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री द्वारा  कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए आईआरबी बनगढ़ के 5 कर्मचारियों को, राजस्व विभाग के 9, 8 सफाई कर्मीयों, 5 आशा कार्यकत्र्तायो, 4 पंचायत सचिवों, 5 गृह रक्षको, 6 आयुष विभाग के 5 डाॅक्टर और एक स्टाफ नर्स के अतिरिक्त गैर सरकारी संगठनों में हिमोत्कर्ष संस्कृति एवं जन कल्याण परिषद, एक मौका एक उम्मीद, श्री राम लीला कमेटी, लाडली रक्षक, अद्वेता फाऊंडेशन, श्री गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी देहलां सहित 15 सामाजिक कार्यकत्ताओं को सम्मानित किया गया।

गरिमा योजना के तहत बेटियों को गोद लेने वाले 5 दंपत्तियों को एफडीआर दी गई। इस अवसर स्वतंत्रता सेनानी सत्य भूषण, छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती, गगरेट के विधायम राजेश ठाकुर, एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, उपाध्यक्ष हिमुडा प्रवीण शर्मा, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, नगर परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, एपीएससी चेयरमैन बलबीर बग्गा तथा उपायुक्त ऊना राघव शर्मा सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *