June 17, 2024

डोर टू डोर ऑक्सीजन डिलिवरी सिस्टम से 541 होम आइसोलेट मरीजों को मिली राहत : एसडीएम

0

बहादुरगढ़ / 03 जून / न्यू सुपर भारत

ऑक्सीजन आपूर्ति के जिला नोडल अधिकारी एवं एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र कुमार ने बताया कि जिलाधीश जितेंद्र कुमार के निर्देशानुसार जिले भर में होम आइसोलेट मरीजों को डोर टू डोर व्यवस्था और अस्पतालों मेंं उपचाराधीन मरीजों के लिए मांग के अनुसार ऑक्सीजन आपूर्ति की जा रही है।  अभी तक जिलेभर में 541 मरीजों के ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जो मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन हैं, वे डोर टू डोर ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग के लिए आवेदन न करें, उपचाराधीन मरीजों के लिए अस्पताल में ही जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा रही है। पोर्टल पर पंजीकृत आवेदकों के ऑक्सीजन सिलेंडर तत्काल रिफिल किए जा रहे हैं। जिनके आवेदन सही थे उन सभी को निर्धारित समय सीमा मेंं ऑक्सीजन सिलेंडर डिलीवर कर दिए गए हैं।


–  डोर टू डोर ऑक्सीजन डिलीवरी व्यवस्था, ऑनलाइन करें आवेदन
एसडीएम ने कहा कि  डोर टू डोर ऑक्सीजन रिफिल व्यवस्था होम आइसोलेट मरीज, शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी का डॉक्टरी परामर्श होने पर होम डिलीवरी ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल के ऑनलाइन आवेदन करें। निष्पक्ष एवं पारदर्शी व्यवस्था बनाए रखने के लिए ऑनलाइन प्रणाली अपनाई गई है। आवेदन डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ऑक्सीजनएचआरवाई डॉट इन पर ऑनलाइन आवेदन करें। पंजीकरण करने मेंं किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर आवेदन हेल्पलाइन नंबर 8558893911 या 1075 पर डायल कर सकते हैंं।


एसडीएम ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा डी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिल 274 रूपये तथा बी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिल के लिए 117 रुपये की राशि निर्धारित की गई है। अगर आवेदक अपने घर पर सिलेंडर मंगवाना चाहेगा तो उसके लिए वाहन का किराया भी अलग से देना होगा। वाहन का किराया प्रति डी टाइप सिलेंडर के लिए 100 रूपये तथा प्रति बी टाइप सिलेंडर के लिए 50 रुपये तय किए गए हैंं। एसडीएम ने बताया कि गुरुवार शाम तक पोर्टल पर 807 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें सही पाए गए सभी आवेदकों के घर पर ऑक्सीजन पहुंचा दी गई है।


हितेंद्र कुमार ने बताया कि डोर टू डोर ऑक्सीजन रिफिल व्यवस्था के तहत आवेदक को डब्लयूडब्लयूडब्लयू डॉट ऑक्सीजनएचआरवाई डॉट इन पर क्लिक करना होगा। साइट पर मरीज का नाम, आयु, मरीज का आधार कार्ड नंबर, पता जहां ऑक्सीजन सिलेंडर डिलीवर होना है,  जिला, सिलेंडर साइज, मरीज का एसपीओ-2 लेवल, ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल दर्शाते हुए फोटो या डॉक्टरी परामर्श आदि वर्णन भरना होगा।

इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद आवेदन समाज सेवी संस्था और रेडक्रास सोसायटी के पास रिफ्लेक्ट हो जाएगा । इस कार्य मेंं जनसेवा की भावना से कार्य कर रही समाज सेवी संस्था को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि आवेदक को सही मायनों मेंं ऑक्सीजन सिलेंडर जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *