June 16, 2024

हरियाली उत्सव के तहत जिला रैडक्रास सोसायटी सभी 559 पंचायतों में करेगी पौधरोपण

0

मंडी / 26 जुलाई / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा मंडी जिला में हरियाली उत्सव का आयोजन किया जायेगा । हरियाली उत्सव का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 4 अगस्त को जंजैहली उपमंडल के थुनाग में प्रदेश के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर करेंगे । यह जानकारी उपायुक्त अरिंदम चैधरी ने दी । उन्होंने बताया कि इसी के तहत 3 अगस्त को थुनाग में प्राकृतिक खेती पर एक कार्यशाला का भी आयोजन किया जायेगा ।

उन्होंने बताया कि एक व्यापक मुहिम छेड़ कर जिला की सभी 559 ग्राम पंचायतों के हर गांव तथा सभी शहरी निकायों में हरियाली उत्सव कार्यक्रम के तहत पौधरोपण किया जायेगा  और सभी को इसमें भागीदार बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य स्तरीय रैडक्रास सोसायटी द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश भर में हरियाली अभियान के तहत पौध रोपण किया जायेगा । इसके सफल कार्यान्वयन को लेकर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से मंगलवार को सभी उपायुक्तों से इसकी तैयारी एवं रूप रेखा पर चर्चा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 बैठक के उपरांत उपायुक्त अरिंदम चैधरी ने कहा कि राज्यपाल के निर्देशानुसार जिला के सभी उपमंडलों में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के साथ-साथ हरियाली महोत्सव में भी जिला के सभी नागरिकों, विद्यार्थियों, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, महिला व युवक मंडलों, एनसीसी, एनएसएस तथा रैडक्रास सोसायटी के स्वयंसेवकों के सहयोग से धरती को हरा-भरा बनाने के लिए पौधरोपण किया जायेगा तथा यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि रोपित पौधों का संरक्षण भी किया जाए । उन्होंने बताया कि गत वर्ष जिला रैडक्रास सोसायटी को जिला में दस हजार  पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया था, जबकि सोसायटी द्वारा 14 हजार पौधे लगाए गए ।

मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर की घोषणा के अनुसार प्रदेश के 200 चिन्हित स्कूलों में पाठशाला आयुष वाटिका बनाई जायेगी । इस वाटिका में औषधीय पौधे लगाए जायेंगे ताकि स्कूली बच्चे औषधीय पौधों के बारे में जान सकें । इसी कड़ी में जिला के स्कूलों में भी यह कार्यक्रम व्यापक स्तर पर चलाया जायेगा ।

अभियान में पौधरोपण के लिए वन विभाग पौधे उपलब्ध करवायेगा तथा आयुष विभाग औषधीय पौधे उपलब्ध करवायेगा । पौधरोपण के लिए अभियान आरंभ होने से पहले ही स्थान चिन्हित कर दिए जायेंगे तथा वहां गड्ढे भी किए जायेंगे ।जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव ओ.पी. भाटिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *