June 2, 2024

मंडी में जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता सम्पन्न ***9 लोक नृत्य दलों ने लिया भाग** सांगल म्यूजिकल ग्रुप गोहर ने मारी बाजी

0


मंडी, 6 नवम्बर : पुंछी

जिला भाषा एवं संस्कृति विभाग ने बुधवार को मंडी में जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयेाजन किया। संकन गार्डन के ओपन एयर थिएटर में हुई इस प्रतियोगिता में जिला मंडी के 9 लोक नृत्य दलों के लगभग 200 कलाकारों ने भाग लिया। अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।


 प्रतियोगिता में सांगल म्यूजिकल ग्रुप गोहर ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि गुरुकुल म्यूजिकल ग्रुप मंडी दूसरे और कामाक्षा सांस्कृतिक लोक कला मंच करसोग व सिराज लोक नृत्य दल पकवाणा संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में पहले तीन स्थानों पर रहे दलों को ट्रॉफी व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।


इस मौके अतिरिक्त उपायुक्त ने प्रतियोगिता के आयोजन के लिए जिला भाषा एवं संस्कृति विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन लोक संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन में सहायक हैं। इनमें लोक सांस्कृतिक दलांे को उपयुक्त मंच मिलने से उनका हौंसला बढ़ता है। साथ ही युवाओं को भी अपनी संस्कृति व लोक कलाओं को जानने व इससे जुड़ने की प्रेरणा मिलती है।


आशुतोष गर्ग ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपनी संस्कृति को सहेजने के लिए आगे आएं ताकि हमारी समृद्ध सांस्कृतिक परंपराएं व कलाएं जीवंत रहें। उन्होंने कहा कि मंडी की संस्कृति को सहेजने व बढ़ावा देन के लिए के लिए इस वर्ष से छोटी काशी महोत्सव शुरू किया गया है और इस महोत्सव के दौरान भी स्थानीय लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का सुअवसर प्रदान किया गया।


प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में के.आर. पंछी प्रख्यात संगीतज्ञ, दिनेश गुप्ता कत्थक नृतक विशेषज्ञ, श्यामा गौतम भाषा अध्यापक शामिल रहे।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष नगर परिषद विरेन्द्र शर्मा, पार्षद पुष्प राज कात्यायन, विशाल ठाकुर, बंसी लाल, जिला भाषा अधिकारी रेवती सैनी सहित अन्य यक्ति उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *