May 19, 2024

देहलां में विश्व रोगानुरोधी जागरूकता सप्ताह के तहत जिला स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित

0

ऊना / 24 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य विभाग द्वारा वीरवार को जिला ऊना के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहलां में विश्व रोगानुरोधी जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत जिला स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहलां के चिकित्सा प्रभारी डॉ सुनील कुमार ने की। इस अवसर जन शिक्षा एवम् सूचना अधिकारी शारदा सारस्वत ने बताया कि प्रतिवर्ष 18 से 24 नवंबर तक विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है। इस सप्ताह को मनाने का उद्देश्य वैश्विक रोगाणुरोधी प्रतिरोध के बारे में जागरूकता बढ़ाना और दवा प्रतिरोधी संक्रमणों से बचने के लिए सभी को जागरूक करना है।

इसके अलावा लोगों का एंटीबायोटिक के बारे में जागरूक करना और एंटीबायोटिक रेसिस्टेंस को रोकना है। उन्होंने बताया कि जब हमारे शरीर में किसी तरह के बैक्टीरिया या वायरस का हमला होता है तो इससे लड़ने के लिए एंटीबायोटिक्स का ही प्रयोग करते हैं। एंटीबायोटिक रेसिस्टेंस की स्थिति में रोग पैदा करने वाला बैक्टीरिया या वायरस इलाज के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है। यानी मरीज को दी जाने वाली दवाएं कम असर दार होने लगती हैं।

उन्होंने बताया कि चिकित्सक कि सलाह के बिना कोई भी एंटीबायोटिक न लें।इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक प्रवीन कुमार, दर्शन कौर, कुलबीर कौर बीसीसी समन्वयक कंचन माला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहलां की समस्त आशा वर्कर्स, सीएचओ, स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता सहित पीएचसी स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *