May 18, 2024

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जिला स्तरीय वार्षिक सम्मेलन आयोजित

0

बिलासपुर / 28 जून / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर द्वारा राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के निर्देशों की अनुपालना में जिला पर्यावरण योजना के कार्यान्वयन तथा पर्यावरण नियम व कानूनों की जानकारी प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया।


कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण केवल सरकार या विभाग के लिए ही नहीं अपितु हम सब के लिए आवश्यक है। उन्होंने बताया कि पर्यावरण नियमों का उदेश्य समाज में स्वास्थ्य मानदंण्डों को बेहतर बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि जिला में पर्यावरण संरक्षण के लिए खेल खेल में स्वच्छता तथा एक दिन स्वच्छता के नाम दो महत्वपूर्ण कदम उठाए गए है ।

खेल खेल में स्वच्छता कार्यक्रम स्कूलों में चलाया जा रहा है जिसमें 30 प्रतिशत स्कूल जुड़ चुके हैं। कार्यक्रम में बच्चों को अतिरिक्त पाठयोत्तर गतिविधियों के अन्तर्गत परिवेश को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है तथा महीने की 10 तारिख को एक दिन स्वच्छता के नाम कार्यक्रम के माध्यम से अपने परिवेश को साफ सूथरा रखने का अभियान चलाया जा रहा है ताकि बिलासपुर को प्रदेश में सबसे साफ सूथरा बनाया जा सके। उन्होनंे जिला के सभी ढाबा व व्यापार मंण्डल से अनुरोध किया कि वे सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा न फेंके।


उपायुक्त ने कहा कि 1 जुलाई से सभी प्रकार के सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से सहयोग करने तथा इसके बारे में सभी को जागरूक करने का आग्रह किया।


सम्मेलन में पर्यावरण अभियंता अतुल परमार ने प्रस्तुति के माध्यम से जिला के सभी विभागों व नीजि क्षेत्र के सभी हित धारकों को पर्यावरण नियमों व कानूनों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण निर्देशों के अनुसार  जिला में सभी हित धारकों के लिए पर्यावरण नियमों की जानकारी प्रदान करने के लिए यह सम्मेलन आयोजित किया गया है।

सम्मेलन मंे हित धारकों को जल, वायु, पर्यावरण संरक्षण तथा खतरनाक अपशिष्ट के विभिन्न अधिनियमों की जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि सम्मेलन का उदेश्य पर्यावरण, प्रदूषण के बारे में आम लोगों, उद्योगों को प्रशिक्षण कार्यक्रम द्वारा जागरूक करना है। उन्होंने विभिन्न प्रकार के प्रदूषण के लिए प्रदूषण बोर्ड द्वारा नामित ऐजेन्सी, नियमन एवं पैनल कार्यवाही के बारे में भी जानकारी दी।

उन्होंने सभी हित धारकों से अपने परिवेश तथा नदी नालों को दूषित न करने का आग्रह किया। सम्मेलन में प्लास्टिक, ठोस, ई-कचरा, निर्माण से उत्पन्न कचरा, बैटरी व रसायनिक कचरे के निष्पादन से सम्बन्धित विभिन्न नियमों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
क्षेत्रीय प्रयोगशाला सुन्दरनगर के वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी अनूप वैेद्य ने जैविक कचरा प्रबंधन के बारे में प्रस्तुति के द्वारा विस्तृत जानकारी प्रदान की।


सम्मेलन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर एवं वरिष्ठ सिविल जज व अतिरिक्त न्याययिक दंण्डाधिकारी विक्रांत कौंण्डल, वन मंण्डाधिकारी अवनी भूषण राय, एसडीएम सदर रामेश्वर दास, एसडीएम घुमारवीं राजीव कुमार, डीएसपी राज कुमार, उप-निदेशक उच्च शिक्षा राज कुमार शर्मा, उप निदेशक पशु पालन डॉ0 विपन कुमार , अधीशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग दीपक कुमार, उप निदेशक कृषि डॉ0 प्राची, एलडीएम बिलासपुर ऐके गुप्ता के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा नीजि कम्पनियों तथा स्थानीय निकायों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *