May 19, 2024

मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी जगदीश शर्मा ने दिए जरूरी निर्देश

0

फतेहाबाद / 9 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जगदीश शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य को लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले प्रत्येक नागरिक को मतदान करने का समान रूप से अधिकार प्राप्त है। इसी के चलते भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार एक जनवरी, 2023 को आधार तिथि मानकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य किया जा रहा है। इस दौरान निर्वाचन कार्यालय के साथ-साथ संबंधित विभाग निर्धारित आयु पूरी करने वालों की वोट बनवाने का कार्य करें।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार 19 व 20 नवंबर तथा 3 व 4 दिसंबर को सभी बीएलओ अपने-अपने संबंधित बूथ पर नये वोट बनाने के साथ-साथ मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य करेंगे, जिसमें वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोडऩे, अप्रवासीय भारतीयों का नाम शामिल करने, मतदाता सूची से नाम कटवाने, मतदाता सूची में त्रुटियों को दूर करने का कार्य संबंधित फार्म भरकर किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि बुधवार को जिला के सभी 708 मतदान केंद्रों पर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया है। इसके तहत 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर, 2022 तक तक मतदाता सूची पर नागरिकों से दावे तथा आपत्ति प्राप्त की जाएंगी। इसके साथ ही मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी, 2023 को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य आगामी विधानसभा व लोक सभा चुनाव को लेकर किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान 18 वर्ष पूरी करने वाली लड़कियों के वोटर पहचान पत्र जरूरी बनाए जाए, ताकि वे अपने मत के अधिकार से वंचित न रहे। इसके साथ ही उपायुक्त श्री शर्मा ने उच्चतर शिक्षा विभाग व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अपने-अपने शिक्षण संस्थानों में वोटर अवेयरनेस फोरम व चुनावी साक्षरता क्लब का गठन करने के साथ-साथ समय-समय पर मतदान के प्रति जागरूकता के लिए निबंध लेखन,

भाषण प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग, पेंटिंग आदि करवाना सुनिश्चित करें। स्कूल की प्रार्थना सभाओं में भी बच्चों को नये वोट बनवाने व वोट के अधिकार के प्रति जागरूक करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अपने-अपने संस्थानों में मतदाता जागरूकता मंच के अधिकारी का गठन कर नियुक्त करें। इस दौरान नगराधीश सुरेश कुमार, नायब तहसीलदार चुनाव राज कुमार के अलावा जिला भर के शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *