June 16, 2024

जिला आपदा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त Shimla Aditya Negi ने आज यहां बचत भवन में सूखे के संबंधित तैयारियों की समीक्षा में ली बैठक

0

????????????????????????????????????

शिमला / 6 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


जिला आपदा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां बचत भवन में सूखे के संबंधित तैयारियों की समीक्षा बैठक ली।
उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों से गहनता से विचार-विमर्श किया और उन्हें पेयजल स्त्रोतों के रखरखाव एवं स्वच्छता पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और क्लोरीनेशन के महत्व पर बल दिया।

उन्होंने हैंडपंपों की मुरम्मत कार्य के लिए जल शक्ति विभाग को आदेश दिए, ताकि गर्मी के मौसम में स्थानीय लोगों को राहत मिल सके।उपायुक्त ने अग्निशमन विभाग को गर्मी में जंगल में लगती आग तथा हाइड्रेंट के लिए जल शक्ति विभाग से बेहतर समन्वय स्थापित करने पर बल दिया, ताकि किसी भी आपदा के लिए अग्निशमन विभाग को कोई दिक्कत न आए।


आदित्य नेगी ने कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों को किसानों एवं बागवानों को मौसम आधारित फसल बीमा योजना के बारे में जागरूक करने के लिए आह्वान किया, ताकि किसानों को अपनी फसल का उचित मुआवजा मिल सके।

उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के स्टॉक को सुनिश्चित करने के आदेश दिए, ताकि किसी भी आपदा की स्थिति में खाद्य वस्तुओं की किल्लत उत्पन्न न हो।


उपायुक्त ने वन विभाग के अधिकारियों को स्थानीय हितधारकों को साथ लेकर चलने का आग्रह किया ताकि जंगल में गर्मी के कारण अग्निकांड की समस्या से निजात मिल सके और बहुमूल्य वन संपदा को बचाया जा सके।


अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) सचिन कंवल ने बैठक का संचालन किया और उपस्थित अधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित किया।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी मंजीत शर्मा एवं अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *